Breaking News

एक मिनट का 2 रुपया ले रहा रेलवे, फिर भी 139 पर जानकारी नहीं

पटना : भारतीय रेलवे में ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान, प्लेटफार्म, लाइव स्टेटस वगैरह जानने के लिए एक नंबर हैं. आपको भी पता होगा. 139. भारतीय रेलवे के दावे की मानें तो इस नंबर पर फोन करने से ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान की अपडेटेड और ताजा जानकारी मिलेगी. लेकिन इन दिनों कोहरे के कारण ट्रेनों की रफ्तार कम होने के साथ-साथ 139 की सेवाएं भी  ठंढ़ी पड़ गई हैं.

कई यात्रियों ने तो पटना जंक्शन की शिकायत पुस्तिका में भी इससे संबंधित शिकायतें दर्ज कर दी हैं. यात्री परेशान हैं कि 139 के डायल नंबर की सेवा में भी उन्हें ट्रेनों की आगमन-प्रस्थान की पुरानी जानकारियां मिल रही हैं. जिससे कईयों की ट्रेन छूट गई तो कई पहले ही पहुंच कर ट्रेन का लंबा इंतजार किए.

1 मिनट का दो रुपया, प्रक्रिया इतनी लंबी कि तीन मिनट लग ही जाता है

139 डायल नंबर की सेवा में शुरुआत में कंप्यूटराइज्ड जवाब आता है. निर्देशों का पालन करते-करते जब आप ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बत करने तक की प्रक्रिया पूरी करते हैं, उसी में तीन मिनट लग जाता है. और जब ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आपसे मुखातिब होता है तो उसके पास अपडेटेट स्टेटस ही नहीं रहती. वो ये कहकर टाल देता है कि कोहरे के कारण ट्रेन लेट है. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि शिकायत पुस्तिका में दर्ज शिकायतें कह रही हैं. कई ने तो ये भी लिखा है कि 10 रुपये खर्च करने के बाद भी उन्हें अपडेटेड जानकारी नहीं मिल पातीं.

कोलकाता की कंपनी को दिया गया हैं 139 का जिम्मा

पूर्वी रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक 139 डायल नंबर की सेवा का जिम्मा कोलकाता की एक कंपनी को दिया गया है. इसके लिए भारतीय रेलवे ने उस कंपनी के साथ करार किया हुआ है. लेकिन कंपनी के पास अभी सारी ट्रेनों की जानकारी ही उपलब्ध नहीं हो पायी है. सबसे बुरा है स्पेशल ट्रेनों का है. सभी स्पेशल ट्रेनों की जानकारियां 139 के पास भी नहीं हैं. पटना में प्रकाश पर्व के दौरान भी इस तरह की शिकायतें दर्ज की गई थीं, क्योंकि श्रद्धालुओं के लौटने के लिए रेलवे ने दर्जनों स्पेशल ट्रेनें चलाई थी.

यह भी पढ़ें : खबरदार : पटना में कैंसर और किडनी की दवाएं भी नकली, 30 लाख की दवा जब्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *