विप्रो ने कर्मचारियों को बाहर निकाला, तो हीरा कारोबारी ने दिया तोहफा

लाइव सिटीज डेस्क : देश की तीसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी विप्रो ने परफॉर्मेंस अप्रेजल के आधार पर सैकड़ों कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. अप्रेजल के मौके पर कंपनी ने परफॉर्मेंस सही न होने का हवाला देकर करीब 600 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है. वहीं सूरत के हीरा व्यापारी लक्ष्मीदास बेकारिया ने अपने करीब सवा सौ कर्मचारियों को तोहफे के तौर पर स्कूटी देकर एक बार फिर सूर्खियां बटोरना शुरू कर दिया है.

बताया जा रहा है कि कामकाज की समीक्षा के बाद कर्मचारियों के प्रदर्शन से नाराज विप्रो ने अपने 600 लोगों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखाया है, तो हीरा व्यापारी ने अपने कर्मचारियों के कामकाज से खुश होकर उन्हें तोहफे के रूप में स्कूटी दिया है. अपने कर्मचारियों को तोहफे देने के लिए हीरा कारोबारी ने बाकायदा एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन भी किया था.

गौरतलब है कि कि लक्ष्मीदास बेकारिया ने वर्ष 2010 के दौरान सूरत में हीरा तराशने का काम शुरू किया था. हालांकि, गुजरात में ऐसा करने वाले बेकारिया अकेला कारोबारी नहीं हैं. वहीं के हीरा कारोबारी सवजी भाई ढोलकिया ने भी दिवाली के मौके पर अपने कर्मचारियों को तोहफे के तौर पर महंगी कारें और फ्लैट देकर खूब सुर्खियां बटोरी हैं.

ढोलकिया ने पिछले साल हरे कृष्णा एक्सपोर्ट्स के कर्मचारियों को दिवाली के बोनस के रूप में 400 फ्लैट्स और 1260 कारें तोहफे के रूप में दिया था. इस दौरान कंपनी ने 51 करोड़ रुपये खर्च करके करीब 56 कर्मचारियों में ज्वेलरी भी बांटे थे. 2014 में भी सवजी भाई ने अपनी कंपनी के करीब 1300 वर्कर्स को कारें, मकान और ज्वेलरी दिये थे.

वीजा पॉलिसी बदलने का भी असर
वीजा पॉलिसी बदलने का भी असर बड़ी संख्या में कर्मचारियों को निकाले जाने का मामला ऐसे वक्त में सामने आया है जब अमेरिका, सिंगापुर, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों ने वीजा नियमों में बड़े बदलाव किए हैं। नियमों में बदलाव की वजह से आईटी कंपनियों को नुकसान झेलना पड़ रहा है क्योंकि कंपनियां अस्थायी वीजा लेकर कर्मचारी को क्लाइंट के पास भेज देती हैं। वीजा के नियम बदलने से अब कंपनियों के लिए मुश्किल हो रही है.

यह भी पढ़ें- Good News : जल्द ही पटना से चार नयी फ्लाइट्स होंगी शुरू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *