प्रकाशोत्सव को ले निकली शोभायात्रा

सासाराम : सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी के 350वें जयंती को देश भर में प्रकाशोत्सव पर्व के रूप में मनाया गया. इसी पर्व को लेकर रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम में विशाल शोभा यात्रा निकाली गयी. शोभायात्रा में शामिल होने वालों में सिख धर्म के अलावे काफी संख्या में हिंदू और अन्य समुदाय के लोग भी शामिल हुए.

शोभायात्रा शहर के दोनों ऐतिहासिक गुरुद्वारा चाचा फागुमल के गुरुद्वारा और गुरुद्वारा टकसाल संघत से निकल कर शिव घाट, रौजा रोड होते हुए, पोस्ट ऑफिस चौराहा होते पुरानी जीटी रोड के बीच से गुज़रते हुए धर्मशाला चौक, बौलिया चौक होते हुए पुराना गोला, जानी बाजार, नवरतन बाजार होते हुए वापस गुरुद्वारा जा पहुंचा. जो बोले सो निहाल, सत श्री अकाल के उदघोष से पूरा सासाराम गूंज उठा. श्रद्धालुओं के प्यार और साध-संगतों के जोश ने सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंघ जी महाराज के 350 वें पावन प्रकाश गुरू पर्व को यादगार बना दिया. जुलूस में करीब 10000 से अधिक लोगों ने शिरकत की. श्री गुरुद्वारा टकसाल संगत सासाराम द्वारा आयोजित नगर कीर्त्तन (जुलूस) में शामिल श्रद्धालुओं का भव्य स्वागत जगह-जगह पर विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों और राजनैतिक द्वारा जुलूस में आये लोगों का स्वागत किया गया.

take-out-procession-of-lights-1

श्री गुरुग्रंथ साहिब जी महाराज की पूजा अर्चना की गयी. फिर पंज प्यारे साहिबान की दूध के बने शर्बत से खातिरदारी की गयी. गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष सरदार मानिक सिंघ जी और मंत्री सरदार देवेन्द्र सिंघ जी द्वारा पूरे जुलूस का नेतृत्व किया गया. कई स्थानों पर श्रद्धालुओं को हलवा, चना का सूखा घुघनी, चाय और पानी पिलाकर उनकी सेवा करने का सौभाग्य लोगों ने प्राप्त किया.

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*