बिहार के 3 IAS को केंद्र सरकार ने दी संयुक्त सचिव में प्रोन्नति

IAS1
लेफ्ट से राइट - संतोष मल, जीतेन्द्र श्रीवास्तव और एन सर्वानन कुमार

पटना/गया (पंकज कुमार) : भारतीय प्रशासनिक सेवा के बिहार के तीन अधिकारियों को केंद्र सरकार ने संयुक्त सचिव में प्रोन्नति दी है. केंद्र सरकार के कार्मिक विभाग ने 1997 से 2000 बैच के आईएएस अधिकारियों की संयुक्त सचिव संवर्ग में इम्पैनलमेंट की सूची जारी कर दी है.

संयुक्त सचिव संवर्ग में प्रोन्नति पाए बिहार के तीन अधिकारी हैं – संतोष मल (1997 बैच), जीतेन्द्र श्रीवास्तव (2000 बैच) और एन सर्वानन कुमार (2000 बैच) हैं. संतोष मल वर्तमान में केंद्रीय विद्यालय संगठन के आयुक्त हैं. देश भर में फैले सैकड़ों केंद्रीय विद्यालयों की देखरेख की जिम्मेवारी इसी संगठन पर है. ये दो साल पहले केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर आए. पहले कृषि कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह से संबद्ध हुए. फिर नई जिम्मेवारी दे दी गई. वे बिहार के कई जिलों जैसे जहानाबाद, सीवान, भागलपुर इत्यादि में जिलाधिकारी के तौर पर कार्य कर चुके हैं.

जीतेन्द्र श्रीवास्तव वर्तमान में मगध प्रमंडल के आयुक्त हैं. वे भोजपुर,गया, बेगूसराय, मोतिहारी एवं वैशाली के जिलाधिकारी रह चुके है. श्रीवास्तव उर्जा, शिक्षा एवं स्वास्थय विभाग में सचिव भी रहे हैं. एन सर्वानन कुमार अभी केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद के निजी सचिव हैं.

गौरतलब है कि आईएएस कैडर का हर दसवां अधिकारी बिहार का है. केंद्र सरकार का हर आठवें सचिव बिहार कैडर के हैं. केंद्र के कई अहम् महकमों में भी बिहार कैडर के अफसरों की धमक है. संयुक्त सचिव, अतिरिक्त सचिव और अपर सचिव स्तर के कई अधिकारी भी बिहार के हैं. बता दें कि केंद्र में 52 विभाग हैं. इनमें सात के सचिव बिहार कैडर के हैं. राज्य कैडर के कुल 42 आईएएस केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं.

यह भी पढ़ें – अब के के पाठक देखेंगे मद्य निषेध विभाग भी, 3 अन्य IAS को अतिरिक्त प्रभार

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*