आदिवासी महिलाओं के जीविकोपार्जन के लिए ‘जीविका’ ने दिए 120 बकरी 

BagahaNews

बगहा (दिवाकर कुमार) : बगहा-2 के जीविका परियोजना क्रियान्वयन द्वारा खरहट त्रिभुवनी पंचायत के महुवा गाँव में नौवे बकरी बाजार का आयोजन किया गया, जिसमें कमल जीविका बकरी उत्पादक समूह के 40 उरांव परिवारों को कुल 120 बकरी और 2 बकरा दिया गया. इस दौरान BPM चंद्रप्रकाश गुप्ता, क्षेत्रीय समन्वयक ब्रजेश कुमार, अनुभवी डॉक्टर पवन चौधरी व एस.वी. रंजन, LHS पंकज झा, CC शिल्पी कुमारी, अनिता कुमारी एवं जिला जीविका कार्यालय से जीविकोपार्जन विशेषज्ञ(LHS) शाहिद खान और इन्सुरेंस कंपनी (UIIC) से शम्भू जी मौजूद थे.

बकरी कायस्था गोट फार्म से चंदन कुमार के द्वारा उपलब्ध कराया गया. सभी बकरियों को डॉक्टरों की सम्पूर्ण जांच के बाद महिलाओं को दिया गया. गांव में प्राथमिक उपचार हेतु पशुसखी को दवा उपलब्ध कराई गई. इसकी सूचना क्षेत्रीय समन्वय ब्रजेश कुमार के द्वारा दी गई.

दो शराबियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया

बगहा पुलिस कप्तान के निर्देश पर चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत सोमवार की देर संध्या चिउटहा थाना क्षेत्र के हरि उराव पिता स्व. चूलाई ऊरांव सा. छोपीटोला निवासी एंव बलवंत उराव पिता राजकुमार सा. महीपुर थाना बगहा को चिउटहा पुलिस के द्वारा नशे की हालत में हंगामा करते हुए गिरफ्तार किया है.

इस बात की जानकारी चिउटाहा थानाध्यक्ष आर.के. गौतम ने दी. उन्होंने बताया कि गश्ती के क्रम में पुलिस ने दो शराबी को शराब के नशे में धुत होने की सूचना मिली. त्वरित कार्यवाही करते हुये कदमहवा चौक से दोनो शराबी को हिरासत में लिया गया. चिकित्सीय जांच में भी शराब पीने की पुष्टि हुई हैं. बिहार मद्य उत्पाद अधिनियम के तहत कांड संख्या 21/18 प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में बेतिया जेल भेज दिया गया. मौके पर थाने के पुलिस अधीक्षक भी दल बल के साथ मौजूद रहे.

तीन वर्षीय बालक को ट्रक से ठोकर लगा, ड्राइवर ने पहुँचाया अस्पताल

बगहा-बेतिया मुख्य मार्ग एनएच अट्ठाईस बी पर , प्रखंड बगहा एक के चखनी राजवटिया पंचायत के छतरौल चौक पर बगहा से बेतिया के तरफ जा रही ट्रक के ठोकर लगने से एक तीन वर्षीय लड़का का पैर टूट गया है. समाचार के मुताबिक ट्रक पर चावल लदा हुआ था. हालाँकि ठोकर लगने के बाद ट्रक ड्राइवर मानवता का परिचय देते हुए गाड़ी रोककर ठोकर लगे बच्चे को बगहा अनुमण्डलीय अस्पताल उपचार के लिए पहुँचाया.
ठोकर लगने वाले बच्चे के पिता का नाम उमेश केवट है. जिसका घर छत्रौल है.  बगहा अनुमण्डलीय अस्पताल ने बच्चे का प्राथमिक उपचार करने के बाद उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर भेज दिया है. मौके पर पहुँची बगहा पुलिस ने ट्रक का जायजा लिया एवं अपने कब्जे में कर लिया हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*