बगहा डीडीसी: जागरूकता बगैर स्वच्छता अधूरी

बगहा(चौतरवा): विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर रविवार को जिले में जगह-जगह पर शौचालय निर्माण हेतु गड्ढ़ा खुदायी अभियान चलाया गया.  इस अभियान में उप विकास आयुक्त योगेन्द्र सिंह एवं अनुमंडल पदाधिकारी घनश्याम मीणा समेत सभी पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया.  बगहा प्रखंड में पतिलार पंचायत के वार्ड नम्बर-5 में शौचालय निर्माण हेतु गड्ढ़ा खुदायी अभियान चलाकर लोगों को जागरुक किया गया. डीडीसी व एसडीएम ने संयुक्त रुप से बताया कि शौचालय निर्माण हेतु पदाधिकारियों ने जब गड्ढ़ा खुदायी की है तो लोग भी इससे जागरुक होकर शौचालय निर्माण करायेंगे.

उन्होंने बताया कि जब तक लोगों में जागरुकता नहीं आयेगी, तब तक लोग जागरुक होकर शौचालय निर्माण नहीं करा पायेंगे. शौचालय मान-सम्मान की रक्षक है. लोग जिस दिन जागरुक होकर मन में सोच बना लें, तो बगहा खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा. एसडीएम ने कहा कि लोगों  में जागरुकता लाये बगैर बगहा अनुमंडल को ओडीएफ नहीं बनाया जा सकता है. पतिलार पंचायत के वार्ड नम्बर-5 में पतिलार  के सिंहासन यादव समेत तारा देवी की शौचालय निर्माण हेतु डीडीसी, एसडीएम, बीडीओ समेत सीओ ने भी बारी-बारी से गड्ढ़ा खुदायी की. इस दौरान उन्होेंने बताया की पांच दिनों में शौचालय निर्माण संपन्न कराया जायेगा.  साथ ही इस दौरान पदाधिकारियों की टीम डीडीसी व एसडीएम के नेतृत्व में लगुनाहा-चौतरवा पंचायत के अहिरवलिया गांव में भी लोगों के बीच जागरुकता अभियान चलाया तथा शौचालय निर्माण हेतु गड्ढ़ा खुदायी की.

वहीं डीडीसी व एसडीएम ने कहा कि शौचालय निर्माण के साथ ही पंचायतों में नल-जल आपूर्ति को लेकर सोमवार को पीएचडी विभाग के अधिकारी आ रहे हैं और शीघ्र ही प्रक्रिया शुरु की जायेगी. उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सात निश्चय को सफल बनाने को लेकर लोगों से सहयोग करने की अपील भी की.

पदाधिकारियों ने कहा कि सूबे के सरकार की संकल्प को पुरा करने की दिशा में लगातार प्रयास जारी है. इस अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी शशिभूषण सुमन, सीओ राजकिशोर साह, प्रखंड उपप्रमुख प्रतिनिधि मिथिलेश तिवारी, मुखिया प्रतिनिधि धनंजय यादव, मुखिया अशोक यादव, सचिव उमेश दुबे, वार्ड सदस्य प्रभू ठाकुर, संतोष यादव, बीडीसी राजन ठाकुर, त्रियोगीनारायण मिश्र समेत दर्जनों लोग उपस्थित रहे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*