जल-जमाव बना विकास में रुकावट

बगहा नगर (विवेक पाण्डेय): आईये जानिए नगर के वार्ड नंबर 4 का हाल. बता दें कि इस वार्ड में नाला नहीं होने के कारण बरसात के मौसम में हर जगह जल-जमाव हो जाता है. वार्ड पार्षद लालबिहारी बीन ने बताया कि मैंने अपनी पांच वर्ष के अवधि में इस वार्ड में विकास किया है. बरसात में जल जमाव से मुक्ति दिलाने व नाला निर्माण कराने के लिए कई-कई बार संबंधित कार्यालय को पत्र लिखा. मगर अभी तक आश्वासन के सिवा विभाग कोई काम नहीं किया है.

उन्होंने बताया कि मैंने अपने वार्ड में उम्मीद से बढ़कर काम किया है. हालांकि इस वार्ड में सरकारी स्तर पर मात्र चार चापाकल मिला है. उन्होंने बताया कि लोगों की अपनी भूमि नहीं होने के वजह से विभिन्न सरकारी लाभ से लोग वंचित है. बीपीएल सूची में नाम नहीं होने के कारण उन लोगों को राशन नहीं मिल पा रहा है, जबकि बीपीएल सूची में नाम जुड़वाने के लिए संबंधित अधिकारी को कई-कई बार लिखा जा चूका है, पर अधिकारियों  ने उसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है.

वहीं दूसरे तरफ इस वार्ड की जनसंख्या करीब 7000 है. इस वार्ड में लोगों का अपना जमीन नहीं होने के कारण शौचालय नहीं बन पाया है. वार्ड पार्षद ने बताया कि अपने वार्ड के चौमुखी विकास कराने के लिए संकल्पित हूँ.

वार्ड की उपलब्धियां

1- 2500 फीट पीसीसी

2- पांच जगहों पर सोलर लाइट लगा है. जो करीब वर्षों से खराब पडा है, लेकिन विभाग की लापरवाही के वजह से नहीं बन पाया है.
3 – 300 फीट ईंट सोलींग.
4- गोला घाट छठीआ घाट का सीढ़ी बनवाई गयी.
5- कन्या विवाह योजना के तहत 120 स्वीकृत है, जिसमें 20 लोगोंं को लाभ मील चुका है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*