बगहा में पकड़ा गया शराब कारोबारी, बाइक पर लादकर ले जा रहा था शराब

बगहा/धनहा: बगहा पुलिस जिला के धनहा थाना के पुलिस ने 45 बोतल अंग्रेजी शराब 200ml का छापेमारी में पकड़ी है. साथ में बाइक समेत एक अभियुक्त को गिरफ्तार की है. पुलिस सुत्रों के मुताबिक शराब कारोबारी की पहचान जनार्दन यादव, पिता सिंहासन यादव, ग्राम  मरीचाहव थाना धनहा जिला पश्चिमी चंपारण के रूप में हुई है. वहीँ कारोबारी का पकड़ा गया बाइक बजाज का सिटी हंड्रेड है. जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर BR22f18161 है. जिससे शराब लेकर जा रहा था. मिली गुप्त सूचना के आधार पर धनहा थाना ने अभियुक्त को गिरफ्तार किया.

वीटीआर के चार एकङ सदाबहार जंगल जलकर राख

बिहार के इकलौता वाल्मीकि टाईगर रिजर्व के मदनपुर वन क्षेत्र मे आग लगने से रविवार शाम चार एकङ सदाबहार जंगल जलकर राख हो गया है. जंगलो मे आग लगने से पौधों के साथ जीव को व्यापक क्षति पहुंच रही है. मदनपुर कांटी उपखंड कक्ष संख्या नौ और दस में आग लगने से सदाबहार जंगल जलकर राख हो गया. आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है.

सूत्रों के अनुसार माने तो पशु चरवाहों द्वारा यह आग लगाया गया है. जिस पर्यावरण समेत जीव जन्तुओं का काफी क्षति पहुंचा है. संवाद प्रेषण तक वन विभाग के कोई अधिकारी और कर्मी मौके आग पर काबु पाने के लिए नही पहुंचे थे. विभागीय दवा अपने जगह भले ही हो लेकिन विभाग द्वारा वन को बचाने के लिए व्यवस्था खोखला नजर आता है.

विभागीय नियम अनुसार वीटीआर के जंगलो के अन्दर कुंवा खोदने कि प्रक्रिया है, लेकिन सब नियम जस की तस नजर आ रही है. हर वर्ष गर्मियों में आग लगने से वन को काफी नुकसान पहुंचता है. धीरे धीरे गलगी का का मौसम की शुरुवात हो रही है.  फिलहाल जंगलों में आग लगने का मौसम कि शुरूवात हो रही है अगर समय रहते अग्निशमक का ठोस व्यवस्था नहीं किया गया तो पूरा पर्यावरण जलकर नष्ट हो जायेगा.

देखें विडियो:

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*