खुले में शौच से मुक्ति को लेकर पंचायत में चलाया गया जागरुकता अभियान

bagaha

बगहा/चौतरवा(कमल कुमार): सिंगाडी-पिपरिया व मेहुडा पंचायत में आज लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत पंचायत के लोगों में जागरुकता अभियान चलाया गया. मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना को धरातल पर लाने के लिए लोगों फायदा बताते हुए जागरुक किया. सिगाडी-पिपरिया पंचायत के मुखिया कविता सिंह व पूर्व मुखिया सह मुखिया प्रतिनिधि कामेश्वर सिंह ने बताया कि खुले मे शौच से मुक्ति को लेकर पंचायत के लोगो में जागरुकता अभियान चलाकर शीघ्र ही शौचालय निर्माण कराने की अपील लोगो से की गयी है.

मुखिया ने लोगों को जागरुक करते हुए कहा कि खुले मे शौच से तरह-तरह की जानलेवा बीमारियॉ हो रही है. जो शरीर के लिए घातक है. उन्होंने शौचालय निर्माण को लेकर पंचायत के लोगों को जागरुक किया. वही समाजसेवी कामेश्वर सिंह ने कहा कि शौचालय निर्माण कराने मे बालू बॉधा बन बैठी है. मुखिया प्रतिनिधि ने बताया कि शौचालय निर्माण कराने को लेकर लोगों की सोच बदली है. परंतु बालू उपलब्ध नही होने से शौचालय निर्माण पर संकट उत्पन्न हो गया है.

 

उन्होंने बताया कि शौचालय निर्माण को लेकर ईट, सिमेन्ट सहित सारी सामग्रियॉ उपलब्ध हो गयी है. लेकिन बालू उपलब्ध नही होने से शौचालय निर्माण नही हो पा रही है. जनप्रतिनिधियों ने बताया कि एक तरफ सरकार पंचायतों को ओडीएफ बनाने के लिए कमर कसी है तो दुसरी तरफ बालू उपलब्ध नही होने से शौचालय निर्माण नही हो पा रहा है. लोगों ने अनुमंडल पदाधिकारी समेत बीडीओ बगहा एक से शीघ्र ही बालू मुहैया कराने की मांग की है. ताकि पंचायत को ओडीएफ बनाया जा सके.

 

मेहुडा पंचायत के वार्ड न 11-12 महादलित बस्ती मे मास्टर ट्रेनर सुजीत कुमार, प्रेरक शिवनारायण चौहान ने लोहिया स्वच्छता अभियान रैली निकाल कर लोगों में जागरुकता अभियान चलायी. इस अवसर पर वार्ड सदस्य प्रतिनिधि योगेन्द्र मुखिया, लालबाबु गदी, मुन्ना सिंह, सन्नी कुमार सिंह, अभिषेक कुमार समेत दर्जनों की संख्या मे महिला-पुरुष जागरुकता अभियान रैली मे शामिल रहे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*