बगहा में किसान पाठशाला से किसान सीखेंगे कृषि की नई तकनीक

BagahaNews

बगहा/चौतरवा(कमल कुमार): बगहा एक प्रखण्ड़ के पतिलार पंचायत में रविवार को बीज ग्राम योजना अंतर्गत लोगों को प्रशिक्षित करने को लेकर किसान पाठशाला का आयोजन किया गया. किसान पाठशाला में पंचायत के लगभग दर्जनों की संख्या मे किसानों को प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षक वशिष्ठ कुशवाहा व रविंद्र कुशवाहा ने संयुक्त रुप से बताया कि पतिलार पंचायत का चयन बीज ग्राम योजना के तहत हुआ है. गेहूं की बुआई कराई गई है, जो किसान गेहूं का उपज करने के बाद आधार बीज भी तैयार करेंगे तथा आधार बीज तैयार कराकर पंचायतों में बीज को बेचेंगे.

उन्होंने बताया कि सरकार की मंशा है कि किसानों को अच्छी क्वालिटी का बीज पंचायत में ही किसानों के घर उपलब्ध हो जाए. ताकि किसान बीज के लिए दुकानों की चक्कर नहीं लगा सके. उन्होंने बताया कि बीज ग्राम के माध्यम से किसान आधार बीज उपज कर बीज को रख उचित दर पर अपने पंचायतों के साथ-साथ अन्य जगहों पर भी बीज की बिक्री कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि पतिलार पंचायत में तीसरा पाठशाला है जो कि किसानों के खेतों में जाकर सिंचाई के साथ-साथ गेहूं में लगने वाले रोगों के बारे में जानकारी दी गई.

साथ ही रोगों के उपाय भी बताए गए. पाठशाला का संचालक रविंद्र तिवारी को बनाया गया है. वहीं मुख्य प्रशिक्षक संजीव कुमार वर्मा ने बताया कि पंचायत के 100 किसान आधार बीज का उत्पादन करेगें. जिसको रखने के लिए किसानों को अनुदानित दर पर सरकार के द्वारा कोटला भी प्रदान की जाएगी. ताकि लोग अपने खेतों में बीज को सुरक्षित रखें.

बगहा में प्रेमी और प्रेमिका को परिजनों ने पकड़ा, प्रेमी का मुंडवाया सिर

बगहा : थारु महोत्सव मेले नजर आयी समृद्ध जनजातीय संस्कृति की झलक

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*