भितहा के इस 10+2 स्कूल में नहीं हैं पर्याप्त शिक्षक, बच्चे कैसे पास करेंगे एग्जाम

बगहा/भीतहा(अरविंद/जमालुद्दीन): राजकीयकृत उच्च विद्यालय 10+2 अजय नगर रेडहा में 17 शिक्षक की जगह 6 शिक्षक ही कार्यरत हैं. गौरतलब हो कि भीतहा प्रखंड अंतर्गत राजकीयकृत उच्च माध्यमिक विद्यालय 10+2 अजय नगर रेडहा में माध्यमिक स्तर पर 3 शिक्षक एवं उच्च माध्यमिक स्तर पर 3 शिक्षक कार्यरत हैं. 10+2 में कुल शिक्षकों की संख्या 6 है और बच्चों की संख्या नौवीं में 221, 10वीं में 114, 11वीं में 75, 12वीं में 50 है. कुल छात्र एवं छात्राओं की संख्या 460 है.

जानकारी के मुताबिक बताया जाता है कि माध्यमिक स्तर का विषय उर्दू, हिंदी, संस्कृत, गणित, सामाजिक विज्ञान का कोई शिक्षक नहीं है. एवं उच्च माध्यमिक स्तर का विषय मानव विज्ञान, एनआरबी, अंग्रेजी, भूगोल विषय का कोई शिक्षक नहीं है. जिससे छात्र एव छात्राओं को मजबूरी में विद्यालय आना पड़ता है. छात्र एवं छात्रा सोनी खातून, जरीना खातून, उमेश यादव, अजरुद्दीन आदि छात्र-छात्राओं का कहना है कि विद्यालय में 6 शिक्षक ही कार्यरत हैं, जिससे पठन-पाठन में दिक्कत होती है. जिस विषय का शिक्षक नहीं है, उस विषय में पठन-पाठन में काफी कठिनाई होती है.

बगहा में शराब तस्करी में फरार तस्कर हुआ गिरफ्तार

राजकीयकृत उच्च विद्यालय 10+ 2 अजय नगर रेडहा के प्रधानाध्यापक अर्जुन प्रसाद यादव का कहना है, कि विद्यालय में प्रधानाध्यापक सहित 17 शिक्षक होना चाहिए, मगर मेरे यहां 6 शिक्षक कुल कार्यरत हैं. शिक्षकों की कमी है, जिसके अभाव में 6 शिक्षक ही विद्यालय में कुल विषय को पढ़ाते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*