208 किलो वजन के साथ लड़ते थे राणा प्रताप, पुण्यतिथि पर किये गए याद

बगहा: महर्षि बाल्मीकि इंटर कालेज के सभागार में अखिल भारतीय युवा क्षत्रिय महासभा के बैनर तले भारतीय स्वाभिमान के प्रतीक वीर योद्धा महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि मनाई गई. कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व मुखिया प्रमोद कुमार सिंह ने की जबकि संचालन जदयू जिला महासचिव राकेश सिंह ने किया. श्रद्धांजलि सभा को सम्बोधित करते हुए प्रो0 बबुआजी सिंह ने महाराणा प्रताप को महायोद्धा बताते हुए उनके संघर्ष और बलिदान की चर्चा की. प्रमोद सिंह ने कहा कि महाराणा ने घास की रोटी खाई लेकिन अकबर के सामने समर्पण नहीं किया, ऐसे महापुरुष के जीवन से हमें सबक लेना चाहिए. सभा मे राकेश सिंह ने प्रताप के त्याग और बलिदान को नमन करते हुए यह कहा कि अगर क्षत्रिय समाज के लोगों ने दुश्मनों का साथ नहीं दिया होता तो महाराणा को पराजित करना असंभव था.

जबकि वैश्य समाज के भामा साह, आदिवासी राणा पुंजा और हकीम खां सूरी ने तन, मन, धन के साथ जान की बाजी लगाकर महाराणा का साथ दिया. बीजेपी उपाध्यक्ष मनोज सिंह ने इस महायोद्धा को याद कर उनके प्रति अपनी श्रद्धाजंलि व्यक्त की. दयाशंकर सिंह ने उन्हें क्षत्रिय कुल शिरोमणि बताते हुए उनको अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

श्रद्धांजलि सभा मे उपस्थित सभी लोगों ने महाराणा प्रताप की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। सभा मे यह भी निर्णय लिया गया कि 23 अप्रैल को बगहा में भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के अमर सेनानी वीर कुंवर सिंह की जयंती धूमधाम से मनाई जाएगी. सभा में क्षत्रिय परम्परा के अनुसार सभी जाति और धर्मों का सम्मान करने का संकल्प दुहराया गया.

सभा को भाजपा नेता पवन सिंह के अलावे सामाजिक कार्यकर्ता मनोज कुमार सिंह, रुद्रप्रताप सिंह, मधुरेन्द्र सिंह, कुंदन सिंह, सुधीर सिंह, विकास सिंह, कमलेश सिंह, युवा जदयू के पवन सिंह रंजीत सिंह, अमृत सिंह, अमन सिंह राजपूत, दीपक सिंह, पंकज सिंह, पालन सिंह, सन्नी सिंह, राकेश सिंह, दुर्गेश सिंह,  सहित दर्जनों लोगों ने सम्बोधित किया. धन्यवाद ज्ञापन कालेज के प्राचार्य अजिताभ कुमार सिंह ने किया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*