आधुनिक तकनीक से खेती कर बिहार का विकास करेगें किसान : एमएल शर्मा

बगहा/चौतरवा: राज्य के विकास का मार्ग कृर्षि व कृर्षि आधारित उद्योगों के विकास पर पूरी तरह निर्भर है. बिहार शुरु से ही कृर्षि अधारित उद्योग के लिए जाना जाता रहा है. उक्त बातें हरिनगर सुगर मिल के गन्ना प्रबंधक एमएल शर्मा ने कहाँ है. आज मुख्यमंत्री गन्ना विकास योजना के तहत स्थानीय चौक स्थित कोर्ट माई स्थान परिसर में एक दिवसीय गन्ना कृषक प्रशिक्षण को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि आधुनिक युग व बदलती परिवेश में कम लागत से किसान खेतों की मिट्टी जांच करा कर उन्नत किस्म का गन्ना लगाकर अपने उज्जवल भविष्य व सुनहरे पल का सपना साकार कर सकते हैं.

गन्ना प्रबंधक ने किसानों को जागरुक करते हुए कहा कि वे आधुनिक तकनीकी से खेती कर वे अपनी सर्वंगीण विकास कर सकते हैं. वहीँ पुसा कृषि विश्वविधालय के पूर्व चांसलर डॉ. बीपी सिंह ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि खेतों की मिट्टी जांचोपरांत गन्ना की फसलों की संरक्षण के साथ ही ससमय खाद, कीड़ों से बचाव की दवा व सिंचाई से कम लागत में किसान गन्ना की प्रभेद 238, 118 भेरायटी लगाने की सुझाव देते हुए कहा कि बीज की गुणवता को लेकर किसानों में उन्नत किस्म की उक्त गन्ना की भेरायटी लगाने के लिए जागरुक किया.

सुगर मिल के.आर एण्ड डी मनीष कुमार शुक्ला ने कहा कि किसान गन्ना उत्पादन नवीनतम तकनीक से अधिक से अधिक गन्ना उत्पादन कर अपने मुनाफा बढाते हुए राज्य के चहुंमुखी विकास के प्रत्येक स्तर पर गुणात्मक सुधार व आर्थिक सुदृढीकरण मे महत्वपूर्ण सहयोग करेंगे. उप गन्ना प्रबंधक के के सिंह ने कहा कि नई तकनीक, नई खोज के साथ ही उन्नत किस्म की गन्ना भेरायटी का प्रयोग कर किसान काफी खुशहाल हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि गन्ना एक प्रमुख नगदी फसल है तथा कृषकों के आय के स्रोत गन्ना फसल ही है. किसान अधिक से अधिक उपज प्राप्ति हेतु आधुनिक तरीके से नवीनतम तकनीक से खेती कर अपनी आर्थिक सुदृढीकरण कर सकते है.

 

कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी सह किसान अब्दूल कुदरुस ने की. संचालन सहायक गन्ना प्रबंधक विनय कुमार मिश्रा ने किया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सह किसान वृजभान श्रीवास्तव रहे. कार्यक्रम को हरिनगर सुगर मिल के सीडीओ अभिमन्यु यादव, शेषनाथ सिंह समेत किसान श्री कांत हालदार, राजेन्द्र ठाकुर, वशिष्ठ मल्लिक, ध्रुव पटेल समेत दर्जनो किसानो ने संबोधित किया. इस अवसर पर सैंकड़ों की संख्या में किसान एक दिवसीय गन्ना प्रशिक्षण मे शामिल रहे.

मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की भीड़

मंदिर परिसर में शुरू हुआ 24 घंटा आष्टयाम
बगहा/सेमरा(ओम कुमार): बुधवार को कोदया कुटी शिव पार्वती शिवालय में महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना किया. मंगलवार को सुबह से महिला एवं पुरूष कीर्तन मंडली से 24 घंटा आष्टयाम का आयोजन मंदिर के परिसर में किया गया. मंदिर के पुजारी श्री श्री 108 श्री नंदलाल दास महराज जी ने बताया कि यहा मंदिर का निर्माण मेरे पूर्वज राम दास जी के द्वारा कराया है.

बगहा : थारु महोत्सव मेले नजर आयी समृद्ध जनजातीय संस्कृति की झलक

यहां करीब सौ वर्षों से इस शिवरात्रि मेला लगता है. सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी थी. सुरक्षा में पुलिस भी तैनात थी. प्रसाद की व्यवस्था की गई थी. वहीँ थानाध्यक्ष उपेंद्र महतो ने बताया कि कोदया कुटी के नाम से प्रसिद्ध मेला की सुरक्षा में दिनों रात पुलिस बल तैनात रहती है कि सभी भक्त शान्ति पूर्वक पूजा अर्चना कर सके.

शिवरात्रि के अवसर पर दंगल आयोजित हुआ 
बगहा(अभय/अरविंद ): शिवरात्रि के अवसर पर बगहा नगर के वार्ड न• आठ के कैलाशनगर नरैनापुर स्थित संस्कृत विद्यालय के शिवालय परिसर में  एक विराट दंगल का आयोजन किया गया. दंगल का उद्घाटन सभापति प्रतिनिधि फिरोज आलम व उप सभापति  जितेन्द्र राव ने संयुक्त रुप से किया. दंगल में दूर-दराज से महिला व पुरुष पहलवान भाग लिया. भाग लेने वालों में अंजली, प्रिती, शिवांगी, मनिष, सुनिल , प्रमोद, रिपुजयं, कैलाश दास आदि पहलवान शामिल  थे.

इस अवसर पर दंगल लोगों के लिए रोचक रहा. मेला में उपस्थित लोगों में पप्पू तिवारी रंजीत कुमार, अशोक पटेल, मोहम्मद ग्यासुद्दीन, सुमन यादव, जितेन्द्र कुमार, विनोद शाही, सबीर मियां सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे. दंगल में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को शील्ड देकर सम्मानित किया गया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*