बगहा: बच्चों व जनप्रतिनिधियों ने किया मानव श्रृंखला का प्रैक्टिस

bagaha
बच्चों एवं जनप्रतिनिधियों ने किया मानव श्रृंखला का पूर्वाभ्यास

बगहा/वाल्मीकिनगर(नुरलैन अंसारी): ‘आओ सब मिलकर बात करे, बंद हो दहेज शुरूआत करे’ नारों के साथ छात्र-छात्राओं एवं ग्रामीणों ने बगहा वाल्मीकिनगर मुख्य पथ के किनारे हाथ से हाथ जोड़कर दहेज एवं बाल विवाह जैसे कुप्रथा को मिटाने के लिए मानव श्रृंखला का पूर्वभ्यास किया. राजकिय उतक्रमित उच्च विद्यालय पचरूखा के छात्र-छात्राओं ने गांव मे घुम कर लोगों को बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसे कुप्रथा को मिटाने को लेकर जागरूक किया.

प्रधानाध्यापक उमेश प्रसाद शाह ने बताया कि दहेज उन्मुलन व बाल विवाह जैसे कुप्रथा को समाप्त करने के लिए यह मानव  श्रृंखला मिल का पत्थर साबित होगा. आज लड़कियों को लोग बोझ समझ रहें हैं. जिससे लङकियों का आनुपात दर कम होता जा रहा है. यह समाज के सामने विकराल चुनौती बन रहा है. इसलिए जरूरत है कि हम इस समस्या को खत्म करने के लिए आगे आए. पुर्वभ्यास मे जदयू अल्पसंख्यक प्रखंड अध्यक्ष ईब्राहीम अंसारी, पोशाक मियां, दयानन्द चौधरी, शिक्षक मनोज केवट और छात्र-छात्राओं तथा तमाम ग्रामिण मौजूद रहे.

बकायेदारों के विरुद्ध बिजली विभाग ने कड़ा रुख किया अख्तियार 

बगहा/चौतरवा(कमल कुमार): विद्युत विभाग ने बकायेदारों के विरुद्ध कडा रुख अख्तियार किया है तथा ससमय विधुत बील जमा नही करने वाले उपभोक्ताओ की विद्युत कनेक्शन भी विभागीय एसडीओ मनोज कुमार साह के आदेश के आलोक मे बुधवार को काट दी गयी है. विधुत विभाग के कनिय विधुत अभियंता अनंत कुमार ने बताया कि डूमरिया गांव के लगभग दो दर्जन उपभोक्ताओं के द्धारा ससमय बकाया विधुत बील जमा नही करने के आरोप मे विधुत कनेक्शन भी काट दी गयी है.

उन्होंने बताया कि साथ ही स्थानीय चौक स्थित शरणार्थी कॉलोनी मे डोर टू डोर विधुत बील वसुली अभियान चलाकर विधुत बील वसुल की गयी. कनिय विधुत अभियंता ने बताया कि ससमय विधुत बील जमा नही करने वाले उपभोक्ताओ की विधुत कनेक्शन शीघ्र ही काट दी जायेगी. तथा उनके विरुद्ध कानुनी कार्यवाही भी की जायेगी.  इस अवसर पर विधुतकर्मी चंदन कुमार, प्रकाश नारायण शाही, शशि गिरि, रंभू चौधरी समेत कई विधुतकर्मी शामिल रहे.

विधायक ने भटहिया गांव में ग्रामीण सभा ने किया सम्बोधन 

बगहा/चौतरवा(चन्द्राहा): रुपवलिया पंचायत  के पिपरा भाटहिया गांव में बुधवार स्थानीय विधायक आरएस पांडेय ने एक सभा का आयोजन किया. विधायक ने  सभा को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार की उपलब्धियों की बारे में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों व लोगों से गिनाया. विधायक  समस्याओं को लेकर जनप्रतिनिधियों व लोगों से रूबरू हुए.

बैठक के दौरान श्री पांडेय ने कहा की मुख्य मार्ग पिपरा से जंगबहादुर महतो के घर से लेकर ग्रामीण सड़क भठैया गांव तक जाने वाली सड़क के लिए सरकार से मंजुरी मिल गई है. जो शीघ्र ही सड़क बनवायी जाएगी. जिससे ग्रामीण जनता आवागमन कर सकेंगे.

इस अवसर पर चंद्रहा रूपवलिया पंचायत के मुखिया प्रतिनिधी  शम्भु प्रसाद पंचायत समिति सदस्य सर्बजित पटेल वार्डसदस्य अरुण कुमार पाठक भाजपा कार्यकर्ता शिवपुजन गुप्ता एंव सभि वार्ड सदस्य के अलावा भाजपा कार्यकर्ता व लोग उपस्थित रहे.
अरविन्दो सोसायटी ने अपना कार्यक्रम किया प्रस्तुत

बगहा/चौतरवा: अरविन्दो सोसायटी द्वारा संचालित कार्यक्रम के तहत बुधवार को राजकीय उत्क्रमित मध्य विधालय परसौनी मे संपन्न की गयी. कार्यक्रम मे ‘शिक्षा मे शुन्य निवेश नयाचार’ के साथ ही शिक्षण प्रक्रिया में शिक्षको व छात्रो मे रचनात्मक का समायोजन करना, व्यक्तित्व मे मानवीय मूल्यो की वृद्धि करने के साथ ही शैक्षणिक कार्यक्रम से संबंधित प्रशिक्षण संपन्न करायी गयी. प्रशिक्षक शिवम शुक्ला ने बताया कि सभी शिक्षको को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

संकुल समन्यवक फैयाज आलम ने प्रशिक्षण के दौरान शिक्षको को बताया कि प्रशिक्षण हमारी शैक्षणिक गुणवता को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है. वहीं शिक्षक संघर्ष मोर्चा के अमरेन्द्र कुमार ने भी प्रशिक्षण के क्रम मे शैक्षणिक गुणवता पर प्रकाश डाला. प्रशिक्षण मे संकुल समन्यवको के अलावे विभिन्न विधालयो के प्रधानाध्यापक सहित दर्जनो की संख्या मे शिक्षक शामिल रहे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*