‘शौच मुक्त भारत बनाने के लिए ना करें खुले में शौच’

बगहा : मधुबनी प्रखंड के बारा पंचायत स्थित वार्ड नंबर 1 को पूर्ण रूप से शौच मुक्त घोषित करने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी धर्मेंद्र कुमार बुधवार को मधुबनी प्रखंड स्थित बरवा पंचायत में पहुंचे. इस दौरान उन्होंने शौच मुक्त बनाने के लिए सभी को धन्यवाद दिया. उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि स्वच्छ भारत निर्माण में आपका योगदान अनिवार्य है. शौच मुक्त भारत बनाने के लिए आप खुले में शौच न करें, जो शौचालय आपको बना कर दिया जा रहा है उसका प्रयोग करे.

पिपरासी प्रखंड के बाद मधुबनी प्रखंड को पूर्ण रुप से शौच मुक्त करने की घोषणा की गई. पहला कदम उठाते हुए आज बरवा पंचायत के वार्ड नंबर 1 को खुला शौच मुक्त की घोषणा कर दी गई. एसडीओ ने कहा कि सभी पुरुष एवं महिलाओं को चाहिए कि वह सरकार द्वारा बनाए गए शौचालय का पूर्ण रुप से उपयोग करें. उन्होंने लोगों के साथ शपथ भी लिया की ना तू खुले में शौच जाएंगे, ना ही किसी को जाने देंगे.

इस दौरान मधुबनी प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि मनु सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस लाभकारी योजनाओं का लाभ लोगों को लेना चाहिए. अगर आप इस लाभ से मुंह मोड़ते हैं तो सरकार द्वारा अन्य लाभ आप को नहीं दिया जाएगा. उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया कि खुला में शौच ना जाए, ना ही किसी को जाने दे.

ज्ञात हो कि मधुबनी प्रखंड को पूर्ण रूप से शौच मुक्त बनाने के लिए सरकार के द्वारा योजना चलाई जा रही है. गंडक पार का यह दूसरा प्रखंड है जिसको पूर्ण रुप से खुले में शौच मुक्त बनाया जा रहा है. इसके लिए इससे पहले अदिति संस्था के लोगों एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित जनप्रतिनिधियों ने रात में चौपाल लगाकर भी लोगों को जागरूक किया था और इस कदम को आगे बढ़ाते हुए आज प्रखंड के सभी पंचायतों में शौचालय निर्माण का कार्य शुरु कर दिया गया है.

bagha

मधुबनी प्रखंड विकास पदाधिकारी अजमल प्रवेश ने लोगों से कहा कि वे स्वच्छ भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभाए और एक दूसरे का साथ देकर प्रखंड पंचायत को पूर्ण रूप से खुला शौच मुक्त पंचायत बनाने में भागीदारी करें. आदिती संस्था बीसी शिव प्रकाश यादव एवं राजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि शौच मुक्त भारत के तत्वाधान में गंडक पार्टी मधुबनी प्रखंड को पूर्ण खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए पूरे प्रखंड में शौचालय बनवाया जा रहा है.

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी के साथ पंचायत के मुखिया सिकंदर यादव, नंद यादव, अशोक मिश्रा, शिव प्रकाश यादव, संजय दुबे, भोलेनाथ लाल साहनी, नागेंद्र कुमार, कन्हैया सहित ग्रामीण मौजूद रहे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*