स्वच्छता अभियान बना मजा़क

fb_img_14751418165634976

बगहा: राज्य और केन्द्र सरकार द्वारा साफ-सफाई और खुले में शौच को लेकर कई जागरूकता अभियान यहां चलाए जा रहे हैं लेकिन  बगहा के शास्त्री नगर,आनन्द नगर पारस नगर स्थित एनएच अट्ठाईस बी पर स्वच्छता और निर्मलता की बात बेईमानी लग रही है।

स्वच्छता अभियान के नाम पर सरकार ने लाखों रुपया खर्च किया है पर देखरेख के अभाव में शौचालय दम तोड़ रहे हैं।जिस कारण सड़क एनएच अट्ठाईस बी पर आकर लोग शौच कर रहे हैं ।सरकारी कार्यालयों से बने शौचालय कई जगहों पर ध्वस्त या गंदगी के शिकार हो गये हैं।जिस कारण शौच के लिये लोगों को बाहर जाना पड़ रहा है। सरकार द्वारा इन्दिरा आवास के साथ-साथ शौचालय निर्माण का पैसा देना बेमानी साबित हो रही है। दोनों में घोटाला होने की बात उभरकर आई है।

इन्दिरा आवास के बहुत कम लाभार्थी ही शौचालय का निर्माण करा पाये हैं ।बाकी लोग अभी भी शौच के लिए खेत-खलिहान और एनएच अट्ठाईस बी का सहारा ले रहे हैं। यहां औरतें शाम में एनएच अट्ठाईस बी पर शौच के लिए बैठ रही हैं तो लोगों का सर शर्म से झुक जा रहा है।यहां सोचने की बात ये है कि आखिर योजनाओं के प्रचार प्रसार में लगा इतना रूपया किस काम का है जब लोग इन योजनाओं का मतलब ही ना समझे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*