देवी मंगल उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक बर्खास्त

बगहा: बिहार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निदेशक ने बगहा नगर स्थित देवी मंगल उच्च विद्यालय के प्रभारी प्रधायानाध्यापक को नौकरी से बर्खास्त कर दिया है. पश्चिम चम्पारण जिला के डीईओ कार्यालय सूत्रों के मुताबिक चन्दन कुमार(परिचारी) राजेन्द्र स्मारक उच्च विद्यालय गोबरहिया दोन के लिए जाली प्रशिक्षण प्रमाण पत्र उपलब्ध कराकर बेचे जाने के मामले में बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने संज्ञान लेते हुए सेवा से बर्खास्त कर दिया है.

उक्त प्रभारी प्रधानाचार्य पर 18-11-08 को निगरानी थाना ने काण्ड संख्या 093/2008 दर्ज करते हुए धारा 420,466,467,468,474,109,167,120बी लगाते हुए कार्यवाही करते हुए जेल भेज दिया था. विभागीय कार्यवाही में क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक मुजफ्फरपुर के जांच दौरान प्रभारी प्रधानाध्यापक अपने पक्ष में ठोस प्रमाण और साक्ष्य नहीं दे पाये. अंतत: जांच समिति ने यह निर्णय लिया कि उक्त प्रभारी प्रधानाचार्य पर लगे आरोप सत्य है.

इन्होंने चन्दन कुमार (परिचारी) राजेन्द्र स्मारक उच्च विद्यालय गोबरहिया दोन को प्रशिक्षण जाली प्रमाण पत्र उपलब्ध कराकर बेचा है. बिहार सरकार के आदेशानुसार बिहार सरकारी सेवक 2005 के संशोधित नियामावली के अनुसार इनको बर्खास्त किया जाता है. वहीं उक्त प्रभारी प्रधानाध्यापक के नजदीकी सूत्रों का कहना है कि विजिलेंस ने बेवजह इनको फंसाया है. इस घटना के पहले भी इसी जिला में एक सीओ को भी बेवजह विजिलेंस ने फंसाया था. जिसको पटना उच्च न्यायालय ने बरी करते हुए विजिलेंस को लताड़ा ​था. प्रभारी प्रधानाचार्य के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*