बेगूसराय : आदर्श स्टेशन घोषित, शेड की कमी से यात्रियों को झेलनी पड़ रही मौसम की मार

आदर्श स्टेशन गढ़पुरा पर यात्री सुविधाओं का घोर अभाव

लाइव सिटीज, बेगूसराय : आदर्श स्टेशन गढ़पुरा पर यात्री सुविधाओं का घोर अभाव है. शेड की कमी की वजह से यात्रियों को खुले आसमान तले तेज धूप या बारिश में ट्रेन की प्रतीक्षा करनी पड़ती है . एक प्रतीक्षालय के अलावा प्लेटफार्म संख्या एक पर चार छोटा शेड बना हुआ है जो यात्रियों के लिए नाकाफी है. कुल मिलाकर इन जगहों पर 60 से 70 यात्री ही बैठ सकते हैं. इसके अलावा शेष यात्रियों को प्लेटफार्म पर खड़े रहकर अथवा अगल- बगल के वृक्ष के नीचे बैठकर ट्रेन के लिए समय गुजारना पड़ता है.

 

गढ़पुरा निवासी मो. हासिम बताते हैं कि प्लेटफार्म संख्या एक पर बड़ा शेड लगाने की मांग को लेकर समस्तीपुर डीआरएम को भी आवेदन दिया जा चुका है लेकिन अब तक इस पर कोई अमल नहीं हो पाया है. सेवानिवृत्त शिक्षक धर्मनारायण झा बताते हैं कि समस्तीपुर- खगड़िया रेलखंड पर स्थित यह स्टेशन राजस्व के मामले में पीछे नहीं है.

 

इसके बावजूद यात्री सुविधाओं को लेकर अधिकारी उदासीन बने हुए हैं. दूसरी तरफ प्लेटफार्म संख्या दो पर एक बड़ा और दो छोटा शेड लगा हुआ है लेकिन इस प्लेटफार्म पर ट्रेन की आवाजाही बहुत ही कम होती है. लोगों का कहना है कि रेलवे को सुविधाओं को जल्द से जल्द बढ़ाना चाहिए इससे यात्रियों को सहूलियत होगी.

शौचालय में दो वर्षों से लटक रहा ताला: स्टेशन पर शौचालय रहने के बावजूद उसमें दो वर्षों से ताला लगा हुआ है. लाखों खर्च से बना अत्याधुनिक सुविधा से लैस इस शौचालय का अब तक टेंडर नहीं हो पाने से बंद पड़ा है. यात्रियों को खुले में शौच की मजबूरी है. विशेषकर महिलाओं को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसमें कुल छह शौचालय, चार महिला और पुरुष यूरिन रूम व चार स्नानघर बनाए गए हैं. इसका उपयोग नहीं होने से यह बेकार पड़ा हुआ है. यह पे एंड यूज शौचालय है. लेकिन बंद होने से यात्रयों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है.