छुआछूत का दंश झेल चुके डाॅ. अंबेडकर चाहते थे एक जैसा व्यवहार : रजनीश कुमार

बेगूसराय : भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री व विधान परिषद में सत्तारूढ़ दल के उपमुख्यसचेतक राजनीश कुमार ने कहा कि बचपन से जाति और छुआछुत का दंश झेलने वाले डाॅ. भीमराव अम्बेडकर चाहते थे समाज के हर तबके के लोगों के साथ अपने देश में एक जैसा व्यवहार हो. इसी कारण वे दलितों के हक के लिए हमेशा लड़े और इनकी समानता के लिए संविधान में कानून भी बनाया. वे जिला भाजपा द्वारा विनोदपुर पंचायत के अंबेडकर चौक, रतौली में समारोह को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि समानता का अधिकार दिलाने के कारण ही डाॅ. भीमराव अम्बेडकर को गरीबों और पिछड़ों का मसीहा भी कहा जाता है. उन्होंने कहा कि यह दुखद है कि आज भारतीय लोकतंत्र को तार-तार करने के लिए विपक्ष बाबा साहेब को भी छोड़ने के लिए तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि जिस बाबा साहब ने आम जनमानस के कल्याण व उत्थान के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन न्यौछावर कर दिया. उसी बाबा साहेब का नाम लेकर आज विपक्ष केंद्र सरकार द्वारा चलाये गए जनलोककारी योजनाओं के लाभ से आम लोगों को वंचित रखने की कोशिश में लगा है.

कार्यक्रम की अध्यक्षता सिया पासवान ने की, जबकि बेगूसराय दक्षिणी मंडल अध्यक्ष अमिय रंजन उर्फ बंटू पोद्दार के संचालन किया. इस अवसर पर उपमुख्यसचेतक विधान पार्षद रजनीश कुमार, जिला अध्यक्ष संजय सिंह ने कार्यक्रम का शुभारंभ रतौली में स्थापित अंबेडकर जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया. जिलाध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि भीमराव अंबेडकर जयंती के मनाने के पीछे मूल कारण लोगों में समानता के अधिकारों के प्रति जागरूक करना है. सबका साथ सबका विकास हो.

उन्होंने कहा कि अंबेडकर के कार्यो से प्रभावित होकर अब संयुक्त राष्ट्र में भी इनकी जयंती मनायी जाने लगी है. संयुक्त राष्ट्र ने भीमराव अंबेडकर को “विश्व का प्रणेता” कहकर उनके सम्मान में संबोधित किया है जो कि हर भारतीयो के लिए एक गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि हिंदू मंदिरों में प्रवेश करने के अधिकार के लिए संघर्ष भी शुरू किया. उन्होंने अस्पृश्य समुदाय के अधिकार के लिए शहर के मुख्य जल टैंक से पानी निकालने के लिए लड़ने के लिए एक सत्याग्रह का नेतृत्व किया. हम उस बाबा साहेब के सत्कर्मों को कैसे भूल सकते हैं.

इस मौके पर मटिहानी के पूर्व प्रत्याशी शिक्षाविद सर्वेश कुमार ने कहा कि डॉ. अंबेडकर के समानता और प्रजातंत्र के विचार को भाजपा ही मज़बूती से लागू कर रही है. भारत की संविधान के आत्मा में समानता की बात है, गरीबों के लिए शौचालय, उनके घरों में गैस पहुंचाने सहित कई योजना जो उनके आर्थिक समानता के लिए आवश्यक था किया. आज भी भारत सरकार मजबूती के साथ सबके विकास के लिए कार्य कर रही है.

बाबा साहेब के सपनों को साकार करने में लगे हैं नीतीश : कुमारी मंजू वर्मा

मौके पर पार्टी के वरिष्ठ नेता मिथलेश कुमार सिंह, जिला महामंत्री कृष्णमोहन पप्पू, बबन कुमार पवन, जिला मंत्री द्वय विकास कुमार, रौनक कुमार, विपिन पासवान, पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिलाध्यक्ष कुणाल जायसवाल, महामंत्री धीरज कुमार, नवनीत मटरू, शिवशंकर सिंह, विजय कुमार, सौरव सिप्पी, विनय कुमार सहित अन्य ने भी संबोधित किया. इस अवसर पर अनुसूचित वर्ग से जुड़े वरिष्ठ कार्यकर्ता सिया पासवान, सुखदेव पासवान, जयराम पासवान, रामचंद्र मोची, गर्भू पासवान को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया. धन्यवाद ज्ञापन पुराने वरिष्ट कार्यकर्ता रामसागर सिंह ने किया.