हंगामेदार रही काॅपरेटिव बैंक की आमसभा, पैक्स अध्यक्षों के सवालों चेयरमैन ने दिया जवाब

बेगूसराय : दिनकर कला भवन में रविवार को आयोजित दी बेगूसराय काॅपरेटिव बैंक का 59वां आमसभा हंगामेदार रही. पैक्स अध्यक्षों ने कहा कि बेगूसराय काॅपरेटिव बैंक किसानों के पैसे से बिहार में नंबर 1 बना हुआ है, लेकिन पैक्स की स्थिति बद से बदतर बनी हुई है. सोनापुर के पैक्स अध्यक्ष विजय प्रकाश उर्फ पप्पू जी ने काॅपरेटिव बैंक के पदाधिकारियों पर नजराना मांगने का भी आरोप लगाया। उन्होंने चेयरमेन नरेंद्र कुमार सिंह को ईमानदार बताते हुए पूछा कि आपके बैंक के अधिकारी कब ईमानदार होंगे.

पहसारा के पैक्स अध्यक्ष रणवीर सिंह ने बैंक प्रबंधक के पक्ष में बोलना शुरू कर दिया. उनके भाषण के दौरान ही सभा में बैठे पैक्स अध्यक्षों ने मंच के पास आकर हंगामा शुरू कर दिया. काफी देर तक चले शोर-शराबे के बीच कमल किशोर सिंह आदि ने पैक्स अध्यक्षों को समझा- बुझाकर शांत कराया. कुछ लोग विभिन्न मांगों को लेकर पैक्स अध्यक्षों के बीच वोटिंग कराने की मांग करने लगे.

 

पैक्स अध्यक्षों ने मांगों को जोरदार ढंग से उठाया

पैक्स अध्यक्षों ने 50 फीसद शेयर पैक्स को देने, केसीसी खाते से काटे गए डेढ़ प्रतिशत प्रोसेसिंग शुल्क को लौटाने, गेहूं की खरीदारी अविलंब प्रारंभ करने एवं जिला में एक लाख क्विंटल के स्थान पर बीस लाख क्विंटल गेहूं खरीदारी करने, केसीसी ऋण में एलपीसी के नियमों में थोड़ी राहत देने, पैक्सों के सीसी ऋण पर लगने वाला व्याज सरकार के नियमानुसार लगाने सहित अन्य मांगों को रखा.

सरकार के नियमों का हरहाल में होगा अनुपालन : चेयरमैन

काॅपरेटिव बैंक के चेयरमैन नरेंद्र कुमार सिंह उर्फ धनकू ने कहा कि बैंक अधिकारियों पर लगाये गये आरोपों की जांच करायी जाएगी. उन्होंने ने कहा कि सरकार के नियमों का अनुपालन हर हाल में किया जाएगा. कहा कुछ पैक्स अध्यक्ष दबाव बनाकर गैरकानूनी काम कराना चाहते हैं जिसे किसी भी सूरत में वे स्वीकार नहीं करेंगे. उन्होंने वगैर बिना नाम लिए कहा कि कुछ पैक्स अध्यक्ष अपने परिवार के सदस्यों के नाम करोड़ रुपये का ऋण ले रखा है. वे सरकार के ऋण माफी योजना का पूरा लाभ उठा रहे हैं. ऐसे पैक्स अध्यक्ष ही गैरकानूनी काम करने का दबाव बना रहे है. जो उनके रहते संभव नहीं है.

बैंक अधिकारियों पर लगे आरोपों की जांच करेगी कमेटी

चेयरमैन ने बैंक अधिकारियों पर लगे आरोप की जांच करने के लिए एक कमेटी बनाने की बात कही. कहा जांच रिपोर्ट में दोषी करार दिए जाने पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी. इस मौके पर 25 पैक्स अध्यक्षों को सम्मानित किया गया. मंच पर उपस्थित भागलपुर काॅपरेटिव बैंक के अध्यक्ष देवेंद्र कुमार सिंह, एमडी मिथिलेश कुमार, निदेशक मंडल के सदस्य रामाधार कुमार, बबीता देवी, संजीव प्रसाद पासवान, संजय कुमार, मधुकांत महतो आदि ने पैक्स अध्यक्षों को पुरस्कृत किया। मंच संचालन शशिशेखर राय ने किया।