बेगूसराय में तीन बजे तक हुई 46.80% मतदान, चिलचिलाती धूप में मतदाता कर रहे वोटिंग

मतदान करने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए मतदाता

लाइव सिटीज, बेगूसराय: बेगूसराय लोकसभा चुनाव पर पूरे देश की नजर है. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हो रहा है. बरौनी के संस्कृत विद्यालय में बने बूथ पर इवीएम खराब होने की भी खबर मिल रही है. नगर परिषद विहट के राजवाड़ा बीएसएस उच्च विद्यालय में बूथ संख्या 204, 205, 206 पर राजवाड़ा वार्ड नंबर एक के मतदाताओं ने विहट नगर परिषद में जोड़ने की मांग पर मतदान का बहिष्कार कर दिया. बेगूसराय में तीन बजे तक 46.80% मतदान होने की खबर है. चुनाव में खड़े दस प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 19 लाख 58 हजार 382 मतदाता ईवीएम के माध्यम से मतदान कर करेंगे. जिला प्रशासन की ओर से इसके लिए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है.

जिला मुख्यालय में बेगूसराय विधान सभा क्षेत्र के लिए जीडी कॉलेज जबकि मटिहानी विधान सभा क्षेत्र के लिए बीपी इंटर स्कूल को डिस्पैच सेंटर बनाया गया था. कुछ मतदान कर्मी अपने निजी वाहनों से ही बूथ पर पहुंचने लगे थे. वहीं जिन्हें निजी वाहन नहीं है, उनके लिए जिला प्रशासन की ओर से सरकारी गाड़ी की व्यवस्था की गयी थी. इससे रविवार को दिनभर बाजार समिति समेत जीडी कॉलेज व बीपी इंटर स्कूल में गहमागहमी का माहौल रहा.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में बेगूसराय सीट से दस प्रत्याशी अपने भाग्य की आजमाइश कर रहे हैं. हालांकि, मुख्य रूप से तीन प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है. कड़ी टक्कर में कौन बाजी मार ले जाए कहना कठिन है. मुख्य मुकाबला बीजेपी के गिरिराज सिंह, सीपीआई के कन्हैया कुमार व राजद के तनवीर हसन के बीच है.

अन्य प्रत्याशियों में बहुजन मुक्ति पार्टी के मकसूदन पासवान, शोषित समाज दल के उमेश पटेल, भारतीय लोकमत राष्ट्रवादी पार्टी के गौरव कुमार व निर्दलीय प्रत्याशी शंभु कुमार सिंह, सौरभ कुमार, अमर कुमार व धीरज नारायण हैं. गौरतलब है कि चुनाव के लिए 1069  भवनों पर 1944 मतदान केंद्र बनाये गय हैं. इनमें 434 भवनों पर 803 बूथों को क्रिटिकल की श्रेणी में रखा गया है. सुरक्षा व्यवस्था के लिए अर्द्धसैनिक बलों की 40 कपंनियां पहुंची गयी है. कुल नौ हजार पुलिस बलों को लगाया गया है.