कैमूर उपविकास आयुक्त ने तीन दिन का दिया अल्टीमेटम, कहा- प्रोत्साहन राशि का शीघ्र करेें भुगतान

कैमूर उपविकास आयुक्त कृष्णा प्रसाद गुप्ता (फाइल फाेटो)

कैमूर/भभुआ(ब्रजेश दुबे) : लाभुकों को शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि भुगतान नहीं करने वाले अफसरों की परेशानी बढ़ने वाली है. उपविकास आयुक्त कृष्णा प्रसाद गुप्ता ने जिले के सभी बीडीओ को पत्र जारी कर मकर संक्रांति के बाद तीन दिनों में लाभुकों को प्रोत्साहन राशि भुगतान करने का निर्देश दिया है.

उन्होंने बीडीओ को यह भी निर्देशित किया है कि जिन लोगों को नाम विभाग की साइट पर दुबारा या गलत ढंग से इंट्री हुई है या फिर एक ही शौचालय पर पिता-पुत्र व माता-पिता ने प्रोत्साहन राशि के लिए अपनी इंट्री करा ली है उसका नाम सूची से हटाएं. जिन लोग वंचित हैं अभियान चलाकर उनकी जीयो टैगिंग कर दूसरे दिन हरहाल में प्रोत्साहन राशि का भुगतान कराना सुनिश्चित करें.

उन्होंने बताया कि बीडीओ की सुस्ती के कारण प्रोत्साहन राशि के भुगतान में काफी विलंब हो रहा है. जबकि विभाग के वरीय अधिकारी राशि भुगतान के लिए उपर से दबाव बना रहे हैं. डीडीसी ने बताया कि डीएम के निर्देश पर सभी प्रखंडों के प्रभारी पदाधिकारियों को प्रोत्साहन राशि भुगतान की मॉनिटरिंग करने को कहा गया है, ताकि भुगतान की प्रक्रिया में तेजी लाई जा सके.

जिले में 279275 शौचालयों का निर्माण कराने का लक्ष्य निर्धारित था. अभी तक 270315 शौचालयों का निर्माण हो चुका है. अभी तक करीब 1.05 लाख लाभुकों को प्रोत्साहन राशि नही दी गई है.

इधर, सूत्रों की माने तो लाभुकों को चार-पांच माह से दौड़ाने की बात कही जा रही है. इस संबंध में डीडीसी ने कहा कि प्रोत्साहन राशि के भुगतान व जीयो टैगिंग में लाभुकों से पैसा लेने की शिकायत मिलने पर जांच कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*