भागलपुरः इस बार पड़ेगी कड़ाके की ठंड, कोहरा भी ढाएगा सितम

bhagalpur
10 दिसंबर से पड़ेगी कड़ाके की ठंड

भागलपुरः घने कोहरे के साथ ठिठुरने वाले जाड़े ने दस्तक दे दी है. मौसम में जल्द परिवर्तन आ सकता है. समूचा नार्थ भारत कड़ाके की ठंड और शीतलहर की चपेट में है, लेकिन बिहार अब तक इससे अछूता है. कुछ दिन बाद से बिहार में भी कड़ाके की ठंड पड़ने की इमकान है. मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि 10 दिसंबर से तापमान में कमी दर्ज हो सकती है. 10 दिसंबर से पश्चिमी हवा अधिक तेजी से बहेगी. इसके असर से कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो जाएगी. धुंध और कोहरा भी सितम ढाएगा. पिछले एक सप्ताह से मंद-मंद चल रही सर्द हवा के कारण तापमान में धीरे-धीरे गिरावट आ रही है. न्यूनतम पारा 8.4 और अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. इसके कारण सुबह-शाम ठिठुरन बढ़ गई है.

ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों का हाल तो अभी से ही बेहाल हो गया है. शहरी क्षेत्र की तुलना में वहां अधिक ठंड पड़ रही है. बावजूद इसके अभी तक कहीं भी अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है. गरीबों को बांटने के लिए प्रशासन को अभी तक कंबल भी नहीं मिला है.

मौसम पूर्वानुमान

मौसम पूर्वानुमान में बताया गया कि दिन हो या रात 10 दिसंबर से कड़ाके की ठंड पड़ने के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो जाएगा. स्कूली बच्चों की पढ़ाई पर भी प्रतिकूल असर पड़ सकता है.

अलाव की नहीं है व्यवस्था

चौक-चौराहों से लेकर स्टेशन व बस स्टैंड पर देर रात तक दिहाड़ी करने वाले मजदूरों को ठंड से बचाने के लिए अब तक सरकार द्वारा कहीं अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है.

घरों में कैद हो रहे लोग

अचानक ठंड बढ़ जाने के कारण शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक के गरीब-गुरबे शाम पड़ते ही घरों में कैद हो जा रहे हैं. कोई भी सामाजिक संगठन ठंड से ठिठुरते गरीबों को सहारा देने के लिए आगे नहीं आया है.

यूं गिर रहा तापमान

दिनांक अधिकतम न्यूनतम
27.11.17 27.1 10.4
28.11.17 27.4 10.0
29.11.17 26.4 8.6
30.11.17 26.4 8.4
(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

दिन में धूप खिलेगी. तापमान में थोड़ी बहुत उतार-चढ़ाव की संभावना है. हवा तेज चली तो कोहरा नहीं होगा.
– सुनील कुमार, कृषि मौसम वैज्ञानिक, बीएयू, सबौर.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*