दीवाली और काली पूजा को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर

health
प्रतीकात्मक

भागलपुरः दीवाली के दिन होने वाली घटनाओं को देखते हुए मेडिकल कालेज में दिवाली के लिए इमरजेंसी में चिकित्सकों की विशेष ड्यूटी लगाई गई है ताकि किसी भी तरह की घटना से निपटने में थोड़ा भी देरी न हो. सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि पर्व को देखते हुए अपने-अपने संस्थान में आवश्यक दवा उपलब्ध रखे. इसके साथ ही एम्बुलेंस को चुस्त दुरुस्त रखें ताकि किसी भी आपात स्थिति में कही भी भेजा जा सके. दीवाली और काली पूजा को लेकर जिला प्रशासन ने सारे विभागों को अलर्ट पर रखा है.

इसमें स्वास्थ्य विभाग से लेकर फायर और पुलिस विभाग को पूरी तरह से अलर्ट किया गया है. जिला प्रशासन की ओर से स्वास्थ्य विभाग और मेडिकल अस्पताल सहित फायर सर्विस विभाग को चौबीस घंटे मुस्तैद रहने के लिए कहा गया है. इस दिशा में हर विभाग के स्तर से काम भी शुरू कर दिया गया है. मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में दीवाली की रात आने वाले जले मरीजों के इलाज के लिए इमरजेंसी में अतिरिक्त सर्जन की व्यवस्था रहेगी.

साथ ही जले हुए मरीजों के इलाज में आने वाली दवा की उपलब्धता भी इमरजेंसी में रहेगी. अस्पताल अधीक्षक डॉ. आरसी मंडल ने कहा कि इमरजेंसी और सर्जरी विभाग को 24 घंटे के अलर्ट पर रखा गया है. ताकि जले हुए मरीजों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. वहीं काली पूजा विसर्जन को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग के डाक्टर और कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गयी है. साथ ही विसर्जन के दौरान चलंत चिकित्सकीय सुविधा की व्यवस्था भी करायी जाएगी.

सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार ने कहा कि 102 नंबर पर कॉल करने पर फौरन एंबुलेंस की सुविधा मरीजों के घर तक पहुंच जाएगी. उन्होंने कहा कि दीवाली की रात से लेकर काली पूजा तक स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से चौकस है. काली पूजा को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलंत चिकित्सकीय सुविधा की व्यवस्था करायी जाएगी. इसके लिए सात जगहों पर एंबुलेंस के साथ डाक्टरों की टीम मौजूर रहेगी. इसमें मुख्य रूप से कालीपूजा विसर्जन के दौरान गोरहट्टा चौक, लोहिया पुल, स्टेशन चौक, जोगसर चौक, नाथनगर टमटम पड़ाव, नाथनगर विसर्जन घाट, मुसहरी घाट पर चलंत चिकित्सकीय सुविधा दी जाएगी.

फायर ब्रिगेड की आठ गाड़ी तैयार भागलपुर फायर ऑफिसर शंभू सिंह ने बताया कि फायर ब्रिगेड के पास आठ गाड़ी है. इसमें से एक गाड़ी समहारणालय के कंट्रोल रूप में काली पूजा को लेकर लगाया गया है. इसके अलावा सारी गाड़ी मुख्यालय में है. अब तक आदेश नहीं आया है कि कहीं चौक-चौराहे पर लगाकर कर रखना है. मगर किसी भी तरह की घटना से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ी और कर्मी पूरी तरह से तैयार है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*