बदलते मौसम से रहें सावधान, न्यूनतम तापमान में आई वृद्धि

COLD
प्रतीकात्मक

भागलपुरः अब गुलाबी ठंड अपना असर दिखाने लगी है. यही वजह है कि रातें ठंडी होने लगी हैं. सुबह होते-होते यह ठंड और अधिक बढ़ जाती है. मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही ठंड का असर तेज होगा. पिछले कुछ दिनों में रात के तापमान में दो डिग्री की गिरावट हुई. जिससे अचानक मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल रहा है.

रात के समय अचानक पारा लुढ़कर जाता है, ऐसे में सुबह के समय लोगों को ठंडक का अहसास होने लगता है. दिन में जहां तापमान 32 डिग्री सेल्सियस हो रहा है. वहीं रात का न्यूनतम तापमान 18 पर पहुंच जा रहा है. हवा की गति दो किलोमीटर प्रतिघंटा से कम और आर्द्रता 95 फीसद तक बने होने के कारण सुबह कोहरा भी हो सकता है.

बिहार कृषि विश्वविद्यालय मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी प्रो. बीरेंद्र कुमार ने बताया कि अब धीरे-धीरे तापमान गिरेगा और ठंड बढ़ेगी. एक दो दिनों में अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि होगी. 30 से फिर मौसम बदलने की उम्मीद है.

हल्की बारिश हुई तो तापमान में तेजी से गिरावट आएगी. बंगाल की खाड़ी में हवा का निम्न दाव बनना शुरू हो गया है. हालांकि अभी कमजोर स्थिति में है. अगर मजबूत हुई तो 30 को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

मौसम के मिजाज में उतार-चढ़ाव होने से लोग तरह-तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. मौसम लोगों पर काफी प्रभाव डाल रहा है. सर्दी, जुकाम, वायरल, फीवर, त्वचा संबंधी रोग एवं सांस के मरीजों की तादाद बढ़ी है. इसलिए लोगों को खासा सतर्क रहने की आवश्यकता है.

ऐसे बरतें सावधानी

– सुबह, शाम गर्म कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें.

– सांस के रोगी ठंड से बचने का विशेष उपाय करें.

– बच्चों को ठंड से बचाएं रखें और अधिक देर तक खुले में न छोड़ें.

– वाहन चालक विशेष सावधानी बरतें और गर्म कपड़े पहन करके ही वाहन चलाएं.

– अधिक ठंडे पानी से नहाने से परहेज करें.

– किसी प्रकार की परेशानी आने पर तुरंत डाक्टर की सलाह लें.

 

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*