स्मार्ट सिटी के कचरे से बनेगा बाढ़ पीड़ितों के लिए पॉलिथीन शीट

bgp
प्रतीकात्मक

भागलपुरः स्मार्ट सिटी के कचरे से सूबे के विभिन्न हिस्सों के बाढ़ पीड़ितों के लिए पॉलिथिन शीट और जैविक खाद का निर्माण किया जाएगा. इसके लिए दो करोड़ की लागत से प्रोसेसिंग प्लांट स्थापित किया जाएगा. शुक्रवार को प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में हुई बैठक में भागलपुर स्मार्ट सिटी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के चेयरमैन सह प्रमंडलीय आयुक्त राजेश कुमार ने यह निर्णय लिया.

 

आयुक्त ने बताया कि कचरा प्रबंधन के प्रोजेक्ट में समय लगेगा. अगले माह बोर्ड की बैठक में निविदा की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. 5.5 एकड़ भूमि मिल गई तो डेढ़ वर्षो में कार्य शुरू हो जाएगा. कूड़े के प्लास्टिक अलग कर पॉलिथिन शीट तैयार किया जाएगा. खाद्य पदार्थ व सब्जियों के अवशेष से जैविक खाद बनाया जाएगा. पिछली बैठक में ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन का निर्णय लिया गया था.

bgp
प्रतीकात्मक

नहीं हो रखरखाव की समस्याः

आयुक्त ने कहा कि प्लांट ऐसा हो जिसके रखरखाव की समस्या नहीं हो. अच्छे तरीके से कार्य करे. मैसूर के प्रोजेक्ट का प्रजेंटेशन दिखाया गया था. यहां दो अधिकारी और दो अभियंता को भौतिक सत्यापन के लिए भेजा जाएगा. कंपनी के भरोसे नहीं छोड़ा जाएगा. गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाएगा.

 

प्लांट के लिए भूमि की कमी नहींः

उन्होंने कहा कि प्लांट के लिए भूमि की कमी नहीं है. डीएम और एसडीओ को इस दिशा में पहल करने को कहा गया है. अधिकारी गंभीरता से लेंगे तो भूमि आसानी से उपलब्ध हो जाएगी. अगर सरकारी जमीन नहीं मिली तो लीज पर भूमि ली जाएगी. शहर की स्वच्छता के लिए कचरा प्रबंधन आवश्यक है.

Golden Opportunity : पटना एयरपोर्ट के पास 1 करोड़ का लग्‍जरी फ्लैट, बुकिंग चालू है

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमेंफ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*