छठ में टेंशन फ्री होकर करें यात्रा, सुरक्षा में लगी है स्पेशल टीम

train
प्रतीकात्मक

भागलपुरः पर्व में अक्सर लूटपाट की घटनाएं बढ़ जातीं हैं. छठ पर्व के दौरान ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ के साथ नशाखुरानी गिरोह भी सक्रिय हो गया है. ट्रेनों में भीड़ के कारण मौके का फायदा उठाकर पहले ये नशीला पदार्थ खिलाकर यात्रियों को बेहोश करते है, उसके बाद लूटपाट की घटना को अंजाम देता है.

नशाखुरानी गिरोह के सदस्य ट्रेन में यात्री बनकर सफर करते हैं. इसके बाद आम यात्री बनकर मेलजोल बढ़ाते हैं. इसके बाद यात्रियों को विश्वास में लेकर चाय और तंबाकू में नशीली दवाइयां मिलाकर पिला देते थे. कुछ घंटे बाद यात्री सो जाता था, इसके बाद यात्री का सामान लेकर दूसरे स्टेशन पर उतर जाते हैं.

इस बार ट्रेन से छठ पर्व में बाहर से आने वाले यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेल पुलिस पूरी तरह सतर्क रहेगी. नशाखुरानी गिरोह और बदमाशों से निपटने के लिए रेल पुलिस ने खास रणनीति तैयार की है. इसके तहत रेल पुलिस के जवान ट्रेनों में सादे लिबास में तैनात रहेंगे. रेल पुलिस चलती गाड़ियों में उचक्कों पर नजर रखेगी. रेल पुलिस किऊल से लेकर साहिबगंज तक साधारण और स्लीपर कोच में सिविल ड्रेस में तैनात रहेंगे और यात्रियों से मेलजोल कर घटना को अंजाम देते हैं.

इधर, रेल थानों में महिला पुलिस को भी तैनात किया गया है. ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की सामानों की जांच की जा रही है. रेल पुलिस पर्व में किसी तरह का रिस्क लेना नहीं चाह रही है.

यात्रियों को किया जा रहा जागरूक

रेल थानाध्यक्ष सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि रेल पुलिस की ओर से ट्रेन से उतरने वाले और प्लेटफार्म पर बैठे यात्रियों को माइकिंग के जरिए जागरूक कर रही है. रेल पुलिस ट्रेन में नशाखुरानी गिरोह से बचने के लिए अनजान लोगों से यात्रा के दौरान संपर्क नहीं बढ़ाने की नसीहत दे रहे हैं. साथ ही उनके साथ किसी तरह दोस्ती नहीं बढ़ाएं. यात्रियों को कहा जा रहा है कि किसी तरह की सूचना पर तुरंत रेल पुलिस को सूचित करें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*