जेएलएनएमसीएच में फर्श पर किया जा रहा मरीजों का इलाज

hospital1
प्रतीकात्मक

भागलपुरः जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल के इमरजेंसी विभाग में फर्श पर इलाजरत मरीजों को ना तो बेड दिया जाता है और न ही चादर है . जेएलएनएमसीएच में बेड बढ़ाने के प्रति सरकार संजिदा नहीं है. पिछले चार वर्षो से अस्पताल में बेड की कमी हो गई है. बेड से ज्यादा मरीज होने पर उन्हें विभाग के बरामदे के फर्श पर इलाज करना चिकित्सकों की विवशता है.

रविवार को सर्जरी और मेडिसीन विभाग में 182 मरीजों का इलाज विभागों के बरामदे के फर्श पर किया जा रहा है. इमरजेंसी की यही भी स्थिति है. सर्जरी, हड्डी, मेडिसीन, ईएनटी, शिशु, नेत्र, गायनी, चर्म एवं गुप्त रोग, बर्न यूनिट सहित अन्य विभागों में कुल 620 बेड हैं. पिछले चार वर्षो से अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में कई गुणा बढ़ी है. इसके तुलना में एक भी बेड की संख्या नहीं बढ़ाई गई है. भले ही गायनी, और इमरजेंसी के उपरी तल्ले पर पेइंग वार्ड खोल दिया गया हो. स्वास्थ्य के प्रधान सचिव के अलावा अन्य वरीय अधिकारियों को भी बेड बढ़ाने की मांग की जा चुकी है.

रविवार को इनडोर सर्जरी और मेडिसीन विभाग में 182 मरीजों का इलाज फर्श पर किया जा रहा था. मेडिसीन विभाग में 143 बेड हैं, इलाज हो रहा है 214 मरीजों का. वहीं सर्जरी विभाग में 120 बेड हैं, 232 मरीजों का इलाज किया जा रहा है. आए दिन इमरजेंसी में मरीजों की संख्या बढ़ने पर फर्श पर इलाज किया जाता है. इमरजेंसी में शिशु, मेडिसीन और सर्जरी विभाग में कुल 40 सीट हैं.

प्रतिदिन 70 से ज्यादा मरीजों को भर्ती किया जाता है. दूसरे दिन मरीजों की स्थिति में सुधार होने पर उन्हें इनडोर विभागों में स्थानांतरित किया जाता है. बेड बढ़ाने के लिए भवन का निर्माण करना आवश्यक है. रोगी कल्याण विभाग की बैठक में भवन निर्माण का प्रस्ताव पारित किया गया है. प्रस्ताव स्वास्थ्य विभाग को भेजा गया है.

कब तक रहेंगे किराये में : कीमतें बढ़ने के पहले खरीदें 9 लाख का फ्लैट, ऑफर में Gold Coin भी
iPhone 8 पटना को सबसे पहले गिफ्ट करेगा चांद बिहारी ज्वैलर्स, सोने के सिक्के तो फ्री हैं ही
धनतेरस में करें रॉयल जूलरी की शॉपिंग, कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स

 (लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*