किले की दीवारों के समान मजबूत थे 20वीं शताब्दी के इस बैंक के भीमकाय दरवाजे, इसे देख लोग हैं दंग

लाइव सिटीज डेस्क : दुनिया में कई ऐसी चीजें हैं जो ऐतिहासिक हैं जिनके बारे में आज भी लोगों को पता नहीं है. उनमें से कुछ ऐसी भी हैं जिनकी खोज होती रहती है और बाद में उसके बारे में पता चलता है. ऐसा ही एक मामला इंग्लैंड से आया है जहां बर्मिंघम में बने एक 104 साल पुराने बैंक की कुछ तस्वीरें हैं. इन तस्वीरों में इसके सुरक्षा दरवाजों को देखकर लोग दंग रह गए.

दरअसल, कई सालों पहले बंद हो चुके Jefferson County बैंक के अंदर के फोटोज एक लोकल फोटोग्राफर ने फोटो खींचे तो उस दौर में यहां इस्तेमाल की गई सिक्युरिटी टेक्नोलॉजी सबके सामने आई.

20वीं शताब्दी के इस बैंक के सुरक्षा दरवाजे बैंक को किसी अभेद किले में तब्दील कर देते थे. भीमकाय दरवाजों में लगे क्लॉक टाइमर मैकेनिज्म दर्शाता है कि उस दौर में भी बैंकों के सुरक्षा प्रबंध कितनी मजबूत थे. यहां उस दौर में कैश के साथ-साथ बड़े बिजनेसमैन अपनी सबसे बेशकीमती चीजें रखा करते थे.

अब इन फोटोज को ही देख लीजिए. इन्हें देखकर ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उस दौर में भी गेट लॉक सिस्टम कैसे थे. फोटोग्राफर ने इनकी बारीक से बारीक डीटेल को पेश किया.

उस दौर में थी अमेरिका की सबसे ऊंची बिल्डिंग

1913 में बनी ये 27 मंजिला ये इमारत अमेरिका में सबसे ऊंची बिल्डिंग मानी जाती थी. 327 फीट लंबी इस इमारत को रेनोवेट कर अपार्टमेंट में तब्दील कर दिया गया है। हालांकि, यहां रहने वाले कई लोग ये नहीं जानते कि इसी बिल्डिंग में ये पुराना बैंक मौजूद है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*