31 जनवरी से संसद के बजट सत्र का ऐलान, 1 फरवरी को वित्त मंत्री पेश करेंगी बजट

लाइव सिटीज, पटना डेस्क: कोरोना महामारी की तीसरी लहर का कहर पूरे देश में जारी है. दिल्ली समेत पूरा देश इससे बुरी तरह प्रभावित है. इस बीच संसद के बजट सत्र का ऐलान हो गया. 17वीं लोकसभा का 8वां सत्र  जो 31 जनवरी से शुरू होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा.

31जनवरी के दिन ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भाषण भी होगा. वहीं 1 फरवरी को सुबह 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी. कोरोना महामारी को देखते हुए सत्र की तैयारियां उसी हिसाब से की जा रही हैं.

लोकसभा सचिवालय के मुताबिक 17वीं लोकसभा का 8वां सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा, जिसे आम भाषा में बजट सत्र भी कहते हैं. यह 8 अप्रैल तक चलेगी. साथ ही 1 फरवरी को तय तारीख पर वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी. सचिवालय के मुताबिक सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति संसद में अभिभाषण देंगे. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

बता दें कि कोरोना प्रोटोकॉल के तहत संसद की कार्यवाही चलेगी. जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग समेत तमाम गाइडलाइन का पालन किया जाएगा. इसके साथ ही बजट सत्र हंगामेदार होने के आसार है. कई मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने का काम करेगा. वहीं सत्तापक्ष भी विरोधियों को जवाब देने के माकूल तैयारी में जुट गया है.