GOOD NEWS : JEE एडवांस में फेल लड़कों को मिलेगा एक और मौका, IIT प्रबंधन ने घटाया कट आॅफ

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : जेईई एडवांस में फेल लड़कों के लिए बड़ी खुशखबरी. उन्हें एक और मौका मिलेगा. आईआईटी प्रबंधन ने गुरुवार को हुई इमरजेंसी बैठक में यह बड़ा फैसला लिया है. इसे लेकर अब आईआईटी प्रबंधन दोबारा रिजल्ट निकालेगा. इसमें कट आॅफ 90 कर दिया गया है. केंद्र सरकार के सुझावों के बाद आईआईटी प्रबंधन ने यह महत्वपूर्ण फैसला लिया है. नई मेरिट लिस्ट में रिजल्ट के आंकड़े बढ़ जाएंगे और बिहार के लड़कों को भी इससे फायदा मिलेगा.

दरअसल जेईई एडवांस में कुल सीटों की तुलना में बेहद कम छात्रों ने क्वालिफाइ किया था. इसका बड़ा कारण हाई कट आॅफ था. बता दें कि इस बार कट आॅफ 126 रखा गया था. इसके कारण जेईई एडवांस के रिजल्ट में लगभग 64 परसेंट तक ​की गिरावट आ गयी थी. ऐसे में केंद्र सरकार ने कट आॅफ को कम करने का सुझाव दिया था. इसे गंभीरता से लेते हुए आईआईटी प्रबंधन ने गुरुवार को इमरजेंसी बैठक बुलायी और कट आॅफ को कम करने का निर्णय लिया.

आईआईटी के इस फैसले से उन छात्रों को राहत मिलेगी, जो कट ऑफ हाई होने की वजह से पहली बार में सफल नहीं हो सके थे. सूत्रों की मानें तो नई मेरिट लिस्ट जारी होने से 13842 और छात्रों को फायदा होगा. इसके पहले 18138 छात्रों ने ही क्वालिफाई किया था. नई मेरिट लिस्ट निकाले जाने के बाद सफल छात्रों की कुल संख्या 31980 हो जाएगी.

पूर्व शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी बोले, आनंद किशोर से नहीं संभल रहा है बिहार बोर्ड

बता दें कि जेईई के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि रिजल्ट जारी होने के बाद फिर से संशोधित कट ऑफ जारी किया जा रहा है. दरअसल केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा था कि आईआईटी प्रबंधन को निर्देश दिया गया है कि आईआईटी की एक भी सीट खाली नहीं रहनी चाहिए. क्योंकि, एक-एक सीट बेहद महत्वपूर्ण होती है. जेईई एडवांस में क्वालिफाइड छात्रों की संख्या कम होने पर आईआईटी प्रबंधन की इमरजेंसी बैठक आयोजित हुई थी. उधर कट आॅफ कम होने से बिहार के भी काफी छात्रों को लाभ होगा और उनके इंजीनियर बनने का सपना पूरा होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*