Basant Panchmi : बसंत पंचमी पर इन कार्यों में उठाएं अवसर का लाभ, 4 योगों का महासंयोग

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः माघ शुक्ल की पंचमी को आज वसंत पंचमी मनाई जा रही है. इस बार बसंत पंचमी पर अमृतसिद्धी और शुभ योग का उत्तम संयोग बन बन रहा है. इसे ज्ञान और बुद्धि की देवी मां सरस्वती के प्राकट्य दिवस के रूप मनाया जाता है. बसंत ऋतु में सरसों कर फसल के कारण धरती पीली नजर आती है. इसी लिए लोग पीले वस्त्र पहन कर बसंत का स्वागत करते हैं. इस दिन सूर्य उत्तारायण होता है.

हरि ज्योतिष संस्थान के ज्योतिर्विद पंडित सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि जिन बच्चों की पढ़ाई शुरू करानी होती है, उन्हें आज के दिन ही पहला अक्षर लिखना सिखाया जाता है. इस दिन अबूझ मुहूर्त रहता है. बिना तिथि निकलवाए ही मंदिर में प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा, घर की नींव, गृह प्रवेश आदि शुभ कार्य किये जा सकते हैं.

वसंत पंचमी यानी माघ मास की शुक्ल पंचमी तिथि को ज्ञान की देवी सरस्वती की पूजा का विधान है. ज्योतिषशास्त्र में इसे सर्वसिद्ध मुहूर्त माना गया है यानी इसदिन बिना मुहूर्त देखे किसी काम की शुरुआत कर सकते हैं. लेकिन वर्ष बसंत पंचमी पर कई शुभ योगों की उपस्थिति से इसका महत्व और बढ गया है.

10 फरवरी को बसंत पंचमी के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, शुभ योग, रवि योग, साध्य योग भी बन रहे हैं. इन 4 महायोगों की वजह से इस दिन सरस्वती पूजा के अलावा शुभ कार्यों का आरंभ करना बहुत ही उत्तम रहेगा. इस मुहूर्त और योग में बच्चों की शिक्षा का आरंभ करवाना बहुत ही उत्तम रहेगा.

विवाह और गृह प्रवेश के लिए भी यह अच्छा संयोग है. इसदिन बिना पंचांग देखे गठबंधन किया जा सकता है. अगर आप नया कारोबार शुरू करना चाह रहे हैं तो इस दिन का लाभ उठा सकते हैं. इस दिन शुरू किया गया करोबार लाभप्रद और उन्नतिदायक हो सकता है. वाहन की खरीदारी और शादी-विवाह के लिए गहने-जेवर भी इस अवसर पर खरीदे जा सकते हैं.

पंचांग के अनुसार बसंत पंचमी पर बना शुभ संयोग खरीदारी के लिए भी उत्तम है. इस शुभ मुहूर्त में छात्र देवी सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए मां सरस्वती की पीले फूलों से पूजा करें. विवाहित लोगों को देवी सरस्वती के साथ कामदेव और रति की भी पूजा करनी चाहिए ताकि काम भाव पर मन का नियंत्रण रहे और प्रेम के पथ विवेक पूर्ण निर्णय ले पाएं.

About Md. Saheb Ali 4576 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*