बड़ी खबर: 1 मार्च से खुल जाएंगे क्लास 1 से 5 तक के स्कूल, सरकार ने दे दी अनुमति

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : 1 मार्च से बिहार (Bihar) के सभी प्राइमरी स्कूल (Primary School) खुल जाएंगे. सरकार ने इसकी अनुमति दे दी. जिसकी जानकारी मुख्य सचिव (CS) दीपक कुमार (Deepak Kumar) ने दी. करीब 12 महीने से बंद प्राइमरी (कक्षा 1 से 5 तक) स्कूल को खोलने की सरकार ने अनुमति दी है. जिसके लिए सरकार की ओर से जारी कोरोना गाइडलाइन (Corona Guidlines) का पालन करना होगा.

मुख्य सचिव ने स्कूल खोले जाने की बात करते हुए कहा कि क्लास 1 से 5 तक का क्लास खोले  जाएंगे. 50 फीसदी बच्चों के साथ विद्यालय खोले जाने की अनुमति दी गयी है. सभी बच्चों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. सरकार की ओर से सरकारी प्राइमरी स्कूलों में प्रत्येक बच्चों को 2-2 मास्क दिया जाएगा. जिसको पहनकर आना होगा.



1 दिन में 50 फीसदी बच्चों को ही उपस्थिति अनिवार्य की गयी है. जबकि स्कूल शिक्षक सभी के सभी मौजूद रहेंगे. सभी स्कूलों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. करीब 12 महीने के बाद सरकार ने प्राइमरी स्कूल खोलने की अनुमति दी है. इसके पहले ही मध्य विद्यालय को खोलने की अनुमति दी गयी थी.  

कोविड-19 के गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन और बेहद सतर्कता बरतने के साथ 50 फीसद विद्यार्थियों की मौजूदगी में कक्षाएं शुरू होंगी. शेष 50 प्रतिशत विद्यार्थियों की कक्षाएं दूसरे दिन संचालित होंगी. किसी भी कार्य दिवस पर किसी भी कक्षा में कुल क्षमता की 50 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति नहीं होगी.