नाराज़ दलित सांसदों को मनाने की चल रही कवायद, आज यूपी जायेंगे अमित शाह

amit shah, Bharatiya Janata Party, suheldev, bhartiya samaj party, yogi adityanath, up
अमित शाह (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज डेस्क : दलित सांसदों की नाराज़गी और बीजेपी में मचे घमासान के बीच पार्टी अध्यक्ष अमित शाह आज लखनऊ पहुंच रहे हैं. कई दलित सांसद इन दिनों नाराज़ चल रहे हैं. ये सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर विरोध जता चुके हैं. इसके साथ ही अपना दल और सुहेलदेव समाज पार्टी जैसे सहयोगी दल भी बीजेपी को ताने दे रहे हैं. इसी सिलसिले में अमित शाह बुधवार दोपहर साढ़े 12 बजे पहुंचेंगे. शाह प्रदेश संगठन और सरकार को लेकर मंथन करेंगे. पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में वरिष्ठ नेताओं के साथ विचार-विमर्श करेंगे. आज ही देर रात दिल्ली वापस चले जाएंगे.

असंतोष को दबाने का वह नया फॉर्मूला दे सकते हैं

मोदी सरकार के चार साल पूरे हो रहे हैं और योगी सरकार के एक साल पूरे हो चुके हैं. बीजेपी के अंदर और बाहर दोनों जगह से चुनौतियां मिल रही हैं. माना जा रहा है कि शाह अपने दौरे से पार्टी में बढ़ते असंतोष को दबाने का वह नया फॉर्मूला दे सकते हैं. उत्तर प्रदेश की 13 विधान परिषद सीटों पर चुनाव की घोषणा हो चुकी है. 13 में से 11 सीटों पर बीजेपी की जीत तय है. बीजेपी ने अपने उम्मीदवार अभी तक घोषित नहीं किए हैं. ऐसे में विधान परिषद के नामों को लेकर भी शाह पार्टी नेताओं के साथ मंथन कर सकते हैं.

मंत्रिमंडल में फेरबदल

माना जा रहा है कि 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए योगी सरकार के मंत्रिमंडल में भी फेरबदल हो सकता है. शाह के दौरे से मंत्रियों की धड़कने तेज हो गई हैं. योगी सरकार के कुछ मंत्रियों का पत्ता कट सकता है. सपा-बसपा के गठबंधन को देखते हुए दलित और ओबीसी मंत्रियों की भागीदारी बढ़ाई जा सकती है.

दलित सांसदों की चिट्ठी के बाद बैकफुट पर बीजेपी

यूपी से बीजेपी के 4 सांसद इन दिनों पार्टी के ख़िलाफ़ बोलने लगे हैं. दलितों की अनदेखी के बहाने इन नेताओं ने पीएम नरेन्द्र मोदी तक को चिट्ठी लिख दी है. इनका आरोप है कि मोदी राज में दलितों के लिए कोई काम नहीं हुआ है. सावित्री बाई फूले ने तो लखनऊ में रैली तक कर दी. इटावा के एमपी अशोक दोहरे का आरोप है कि भारत बंद के बहाने दलितों पर झूठे मुक़दमे हो रहे हैं. दलितों के मुद्दे पर बीजेपी बैकफ़ुट पर है.

बीजेपी गठबंधन धर्म नहीं निभा रही: राजभर

सुहेलदेव समाज पार्टी के नेता और कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर इन दिनों बीजेपी पर आग बबूला हैं. वे घूम घूम कर योगी सरकार कि खिल्ली उड़ा रहे हैं. वे कहते हैं यूपी में भ्रष्टाचार बढ़ गया है. राजभर की मानें तो बीजेपी गठबंधन धर्म नहीं निभा रही है. वे दिल्ली जाकर अमित शाह से मिल चुके हैं. लेकिन इस बार वे मामला फ़ाइनल कर लेना चाहते हैं. 9 विधायकों और 2 सांसदों वाली अपना दल का भी मूड ठीक नहीं है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*