E-Way Bill को मिली मंजूरी, GST काउंसिल 1 फरवरी से करेगा लागू !

लाइव सिटीज डेस्कः GST काउंसिल ने 1 फरवरी से ई-वे बिल लागू करने को सहमति दे दी है. जी हां, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में आयोजित परिषद की 24वीं बैठक में यह फैसला लिया गया. देश में जीएसटी प्रणाली लागू होने के बाद पहली बार उम्मीद से कम कर संग्रहण होने के आलोक में सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की शनिवार को बैठक अायोजित की गयी. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जीएसटी के मद में राजस्व संग्रह घटने की वजहें तलाशने की कोशिश की गयी.

बहरहाल, जीएसटी काउंसिल ने 1 फरवरी से ई-वे बिल लागू करने को लेकर अपनी मंजूरी दे दी है. मिली जानकारी के अनुसार, 15 जनवरी से ई-वे बिल सिस्टम का ट्रायल शुरू होगा. इसके अलावा जिन राज्यों की ई-वे बिल को लेकर तैयारी पूरी हो गयी होगी, वहां 1 फरवरी से ई-वे बिल लागू किया जा सकेगा. अब खत्म होगी आपकी ये टेंशन, चेक बाउंस होने पर भी मिलेगा पैसा



E-Way Bill को कुछ यूं समझा जा सकता है. अगर किसी वस्तु को एक राज्य से दूसरे राज्य या फिर राज्य के अंदर लाना या ले जाना होता है तो सप्लायर को ई-वे बिल जेनरेट करना होगा. ई-वे बिल के तहत 50,000 रुपये से अधिक की रकम के उत्पाद की राज्य या राज्य से बाहर ट्रांसपोर्टेशन या डिलीवरी के लिए सरकार को पहले ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिये बताना होता है.

इसके तहत ई-वे बिल जनरेट करना होगा जो 1 से 15 दिन तक मान्य होगा. यह मान्यता उत्पाद ले जाने की दूरी के आधार पर तय होगा. उदाहरण के लिए 100 किलोमीटर तक की दूरी के लिए 1 दिन का ई-बिल बनाया जाता है, जबकि 1,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी के लिए 15 दिन का ई-बिल बनाया जाता है.