नीतीश के करीबी हरिवंश होंगे राज्‍यसभा में उपसभापति पद के उम्मीदवार, 9 अगस्त को चुनाव

लाइव सिटीज डेस्क : जनता दल (यूनाइटेड) से सांसद हरिवंश एनडीए की ओर से राज्‍यसभा में उप-सभापति पद के उम्‍मीदवार होंगे. 9 अगस्‍त को उप-सभापति पद के लिए चुनाव होना है. इसके लिए आठ अगस्त बुधवार तक नामांकन किये जा सकते हैं. राज्‍य सभा में बीजेपी के नेतृत्‍व वाले एनडीए के पास बहुमत नहीं है. हालांकि कोशिश है कि उसकी पसंद का उम्‍मीदवार जीते.

नामांकन आठ अगस्त, बुधवार 12 बजे तक

सदन के सभापति एम. वेंकैया नायडु ने आज राज्यसभा में इस आशय की घोषणा की. उन्होंने कहा कि सदन के उप सभापति का चुनाव नौ अगस्त को सुबह 11 बजे होगा. इसके लिए नामांकन आठ अगस्त, बुधवार 12 बजे तक स्वीकार किये जाएगें. उन्होंने कहा कि तय सीमा के बाद कोई नामांकन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

हरिवंश नीतीश कुमार के बेहद करीबी हैं

बता दें कि राज्यसभा सांसद हरिवंश नीतीश कुमार के बेहद करीबी हैं. वह सीनियर पत्रकार रह चुके हैं. दिल्ली से लेकर पटना तक मीडिया को नीतीश कुमार के लिए बेहतर छवि बनाने में हरिवंश का बड़ा योगदान है. वो राजपूत जाति से आते हैं. राजीव प्रताप रूडी के हटने की वजह से राजपूत कोटे की भरपाई एनडीए के तौर पर की जा सकती है.

उपसभापति पी जे कुरियन का कार्यकाल खत्म

उल्लेखनीय है कि पिछले उपसभापति पी जे कुरियन का कार्यकाल पिछले महीने यानी जुलाई में समाप्त हो गया. उपसभापति का पद जेडीयू को देने के पीछे विश्लेषक बिहार में जेडीयू और बीजेपी के बीच जारी गतिरोध को खत्म करने की दिशा में एक कदम के तौर पर देख रहे हैं.

कांग्रेस की ओर से ऐसी खबरें है कि उपसभापति उम्मीदवार एनसीपी के किसी सांसद को बनाया जा सकता है. अभी तक किसी भी नाम को लेकर कांग्रेस की तरफ से पुष्टि नहीं की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि एनसीपी से ही किसी को संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर खड़ा किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : नीतीश कुमार के बचाव में RJD विधायक, कहा-इस्तीफे का सवाल नहीं, अच्छे से हो रही जांच

आज संसद में SC/ST एक्ट में ये संशोधन लाएगी मोदी सरकार, पलटेगी सुप्रीम कोर्ट का फैसला

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*