UGC ने जारी की देशभर की 24 फर्जी यूनिवर्सिटीज की सूची, बिहार भी है लिस्ट में

कॉमर्शियल यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर-सेन्ट्रिक जूरीडीशियल यूनिवर्सिटी, इंडियन इंस्टीट्यूशन ऑफ़ साइंस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ इंप्लायमेंट, आध्यात्मिक विश्वविद्यालय , वाराणसेय संस्कृत विश्वविद्यालय , फर्जी यूनिवर्सिटी, पुड्डूचेरी, अलीगढ़, बिहार के दरभंगा की मैथिली यूनिवर्सिटी, राउरकेला, ओडिशा, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, नागपुर, केरल, कर्नाटक,

लाइव सिटीज डेस्क : देश भर में 12 वीं के नतीजे आने के बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने छात्रों के लिए एक चेतावनी जारी की है. छात्र किसी भी फर्जी विश्वविद्यालयों के धोखे में ना आए इसलिए यूजीसी ने 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है. यूजीसी का कहना है कि 12वीं पास कर बच्‍चे अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन लेना शुरू करेंगे लेकिन अगर विश्‍वविद्यालय फर्जी निकलता है तो ऐसे में उन्‍हें परेशानी होगी. उनका साल बर्बाद होने का खतरा है. इसे देखते हुए छात्रों को सावधान करने के लिए यूजीसी ने एकेडमिक ईयर की शुरुआत में ही फर्जी विश्‍वविद्यालयों के नाम सार्वजनिक किए हैं.

आयोग द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है, ‘विद्यार्थियों और आम लोगों को सूचित किया जाता है कि फिलहाल देश के विभिन्न हिस्सों में 24 स्वयंभू और गैर मान्यता प्राप्त संस्थान यूजीसी अधिनियनम का उल्लंघन करके चल रहे हैं. इन विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया गया है और उन्हें कोई भी डिग्री प्रदान करने का हक नहीं है.’

दिल्ली में ही 8 फर्जी यूनिवर्सिटी

दिल्ली में ही 8 फर्जी यूनिवर्सिटी चल रही हैं. इनमें कॉमर्शियल यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर-सेन्ट्रिक जूरीडीशियल यूनिवर्सिटी, इंडियन इंस्टीट्यूशन ऑफ़ साइंस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ इंप्लायमेंट, आध्यात्मिक विश्वविद्यालय और वाराणसेय संस्कृत विश्वविद्यालय शामिल हैं.

अन्य स्थानों के विश्वविद्यालय

इसके अलावा पुड्डूचेरी, अलीगढ़, बिहार के दरभंगा की मैथिली यूनिवर्सिटी, राउरकेला, ओडिशा, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, नागपुर, केरल, कर्नाटक, और इलाहाबाद में दो फर्जी यूनिवर्सिटी भी शामिल हैं. यूजीसी ने लिखा है कि विद्यार्थियों और जनता को सूचित करते हुए ये बताया जाता है कि 24 स्वयंभू और गुमनाम संस्थान देश के विभिन्न हिस्सों में यूजीसी एक्ट का उल्लंघन करते हुए संचालित हो रहे हैं.

पहले भी सार्वजनिक की थी सूची

यूजीसी ने इससे पहले बीते साल भी फर्जी विश्‍वविद्यालयों की सूची जारी की थी जिसमें मैथिली यूनिवर्सिटी/विश्‍वविद्यालय, दरभंगा (बिहार), वाराणसी संस्‍कृत विश्‍वविद्यालय, वाराणसी (यूपी), कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड दरियागंज (नई दिल्‍ली), यूनाईटेड नेशंस यूनिवर्सिटी और वोकेशनल यूनिवर्सिटी, दिल्‍ली शामिल थी.

यह भी पढ़ें : बस फेसबुकिया बंद है 25 अप्रैल को, पुलिस-प्रशासन को नहीं है कोई जानकारी

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*