बिहार में कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं, गृह विभाग ने जारी किया अलर्ट, जारी किये दिशा-निर्देश

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : कोराेना संक्रमण का खतरा एक बार फिर बिहार में मंडराने लगा है. गृह विभाग ने स्थिति को देखते हुए अलर्ट भी जारी कर दिया है. विभाग ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि आदेश की अवहेलना पर कार्रवाई की जायेगी. आपको बता दें कि महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, छत्तीसगढ़ और एमपी में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गृह विभाग ने नई गाइडलाइन दिल्ली, यूपी, बिहार समेत सभी राज्यों के लिए जारी की है. नयी गाइडलाइन के तहत राज्य के जिस जिले में कोरोना का मामला सामने आएगा. वहां माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया जायेगा. साथ ही मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर भी जोर दिया जायेगा.

डीएम व एसपी को जारी कर दिया अलर्ट

वहीं, इस पर बिहार के अपर मुख्य सचिव आमिर सुब्हानी और डीजीपी संजीव कुमार सिंघल ने सभी जिलों के डीएम और एसपी को अलर्ट जारी कर दिया. साथ ही गृह विभाग के आदेश का भी सख्ती से पालन करने को कहा. आमिर सुब्हानी ने बताया कि भले ही स्कूल और दूसरे कार्यालय खोल दिये गये हों, लेकिन सभी को दिशा-निर्देश का अनुपालन करना होगा. इसे भी जिलों के जिलाधिकारी और एसपी को सुनिश्चित कराना होगा. इधर, इस बाबत अपर मुख्य सचिव आमिर सुब्हानी ने बिहार के स्वास्थ्य विभाग को भी सतर्क रहने को लेकर आदेश जारी किया. सभी जिलों के सिविल सर्जनों को अलर्ट पर रहने के साथ कोरोना संक्रमितों की जांच और इलाज पर नजर रखने का आदेश दिया.



वर्तमान में 536 लोग हैं कोरोना संक्रमित

साल के शुरुआती तीन दिनों में 1,2 व 3 जनवरी को 463, 397 व 282 मरीज मिले थे. वहीं, एक फरवरी को 75, दो फरवरी को 118 और 3 फरवरी को 92 नये संक्रमितों की पहचान की गयी. वहीं दिसंबर 2020 को कोरोना के नये संक्रमित मरीजों की संख्या 482 थी. वहीं, दो दिसंबर को 680 और तीन दिसंबर को 571 संक्रमितों की पहचान हुई थी. स्वस्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में पिछले 6 दिनों में औसतन 62 नये संक्रमित मिले हैं. वर्तमान में मात्र 536 सक्रिय संक्रमित हैं.