पटना में मुख्य चुनाव आयुक्त की हुई बैठक, पूरे बिहार में पहली बार होगी EVM-VVPAT से वोटिंग

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा शुक्रवार को पटना पहुंचे. पटना के एक होटल में बिहार के कई अधिकारीयों के साथ बैठक की. इस मीटिंग में बिहार के सभी जिलों के डीएम और एसपी मौजूद रहे. इस बैठक के दौरान बिहार में लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा हुई. आपको बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा अपनी पूरी टीम के साथ बिहार के दो दिवसीय दौरे पर थे. कल गुरुवार से ही पटना में थे.  चुनाव आयुक्त ने कहा कि पहली बार पूरे बिहार में EVM-VVPAT से वोटिंग होगी.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा के साथ निर्वाचन आयुक्त आलोक लवासा के नेतृत्व में आयोग की टीम ने राज्य के सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों और अधिकारीयों के साथ लोकसभा चुनाव से संबंधित प्रबंधनों की समीक्षा की. इस दौरान एक दल के प्रतिनिधि ने चुनाव आयोग को हर बूथ पर CCTV कैमरा लगाए जाने का सुझाव भी दिया.

राजनीतिक दलों ने मांग किया कि चुनाव से जुड़े अधिकारीयों की निष्पक्षता सुनिश्चित की जाए और अर्धसैनिक बालों की तैनाती आयोग की निगरानी में हो. वहीं आयोग इस चुनाव में शराब और धन वितरण पर भी खासा नजर रखेगा.

यह भी पढ़ें – मार्च के पहले हफ्ते से शुरू हो जाएगा चुनावी दंगल, 6 से 7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव !

वहीँ आयोग ने आश्वासन दिया कि चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और पारदर्शी होगा. इसके लिए प्रभावी तंत्र की स्थापना की जा रही है. आयोग ने राजनीतिक दलों को बताया कि बहुत से पोलिंग बूथों पर BLA की नियुक्ति नहीं हुई है. आयोग ने अनुरोध किया कि सभी दल BLA जल्दी नियुक्त करें.

वोटरों की सुविधा के लिए चुनाव आयोग ने राज्य स्तर पर एक टोलफ्री टेलीफोन नंबर 1950 जारी किया है. आप इस पर कॉल या SMS कर जानकारी ले सकते है. इसके साथ ही nvsp.in के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा आज यानी शुक्रवार को प्रेस वार्ता भी किए. जहां उन्होंने पत्रकारों के सवालों के जवाब भी दिए. EVM को लेकर चुनाव आयुक्त ने कहा कि कमीशन का पूर्ण विश्वास और पक्का यकीन है कि EVM सभी तरह की कसौटियों पर खरे उतरेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि पहली बार पूरे बिहार में EVM-VVPAT से वोटिंग होगी.

About परमबीर सिंह 593 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*