बिहार समेत पूरे देशभर में श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया दीपावली का त्योहार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः बिहार समेत पूरे देश में दीपावली का पर्व बुधवार को पारंपरिक श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. लोगों ने अपने घरों एवं प्रतिष्ठानों को दीपों एवं झालरों से सजाया. पटाखे फोड़ कर तथा मित्रों एवं रिश्तेदारों में मिठाइयां बांट कर उत्साह के साथ त्योहार मनाया. दीपावली के मौके पर लोग अपने रिश्तेदारों के यहां गए और त्योहार की शुभकामनाएं दीं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी. लोगों से त्योहार की खुशियों को कमजोर और वंचित तबके के साथ साझा करने की गुजारिश की. राष्‍ट्रपति ने इस अवसर पर सभी देशवासियों से प्रदूषण मुक्‍त और सुरक्षित दीपावली मनाने को भी कहा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-चीन सीमा के पास बर्फीले पहाड़ों पर सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) के जवानों के साथ दिवाली मनाई. मोदी ने जवानों से कहा कि दूर-दराज के इलाकों में बर्फीले पहाड़ों पर ड्यूटी करने की उनकी लगन राष्ट्र की ताकत को और मजबूत बनाती है.

हर्षिल छावनी क्षेत्र में जवानों को शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे अपनी प्रतिबद्धता और अनुशासन के जरिये 125 करोड़ भारतीयों के सपने एवं भविष्य को सुरक्षित करते हैं और लोगों में सुरक्षा और निडरता का भाव पैदा करने में मदद करते हैं. बाद में प्रधानमंत्री ने केदारनाथ जाकर पूजा अर्चना की और केदारपुरी में चल रही पुनर्निर्माण परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत-चीन सीमा के निकट अरुणाचल प्रदेश में सुदूर चौकियों में सेना के जवानों के साथ दिवाली का जश्न मनाया. कोहिमा के रक्षा प्रवक्ता कर्नल चिरंजीत कंवर ने बताया कि उन्होंने पहले सीमा के निकट अग्रिम चौकी रोचचाम के लिए उड़ान भरी और इसके बाद अंजॉ जिले में हुलियांग चौकी की यात्रा की.

इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक ट्वीट में कहा, ‘ दिवाली के शुभ अवसर पर सभी भारतीयों को मेरी शुभकामनाएं. मैं आपके सुख एवं खुशहाली की कामना करता हूं.’ अभिनेता अमिताभ बच्चन, निर्माता निर्देशक करण जौहर और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा समेत बॉलीवुड की अन्य हस्तियों ने लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं दीं.

Nitish-kumar1

इधर बिहार में दीपावली के मोके पर सीएम नीतीश कुमार ने भी दीपोत्सव मनाया. सीएम नीतीश कुमार ने अपने सरकारी अवास 7, सर्कुलर रोड में दीप प्रज्ज्वलित कर दीपावली का पर्व मनाया और प्रदेशवासियो का अपना संदेश भी दिया. बता दे कि इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ उनके बेटे निशांत भी अवास पर मौजूद रहे.

लालू यादव
लालू यादव

बिहार के सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी राजद के सुप्रीमों लालू यादव ने बिहार वासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दी हैं. आपको बता दे कि लालू यादव फिलहाल रांची के रिम्स अस्पताल में भर्ती हैं. लेकिन लालू की ओर से दीपावली की शुभकामनाएं उनके ट्वीटर अकाउंट से आईं हैं .

About Md. Saheb Ali 3688 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*