मार्च के पहले हफ्ते से शुरू हो जाएगा चुनावी दंगल, 6 से 7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव !

election
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : दिल्ली से बड़ी खबर आ रही है. यह खबर लोकसभा चुनाव को लेकर है. न्यूज़ एजेंसी ANI ने अपने सूत्रों के हवाले से कहा है कि चुनाव आयोग जल्द ही लोकसभा चुनाव की डेट की घोषणा कर सकता है. सूत्रों के अनुसार चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है. खबर यह भी है कि लोकसभा चुनाव के साथ-साथ कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हो सकते हैं. इस मामले पर चुनाव आयोग विचार कर रहा है.

न्यूज़ एजेंसी का कहना है कि चुनाव आयोग मार्च महीने के पहले सप्ताह से लोकसभा चुनाव करा सकता है. यह चुनाव 6 से 7 चरणों में हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक, अभी आयोग इस बात पर विचार कर रहा है कि लोकसभा चुनाव कितने चरणों में कराया जाए? मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को खत्म हो रहा है.

पीटीआई के मुताबिक चुनावी प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए चरणों के बारे में फैसला अपने अंतिम चरण में है. बताया जा रहा है कि सुरक्षा बलों की उपलब्धता के आधार पर चरणों के बारे में फैसला किया जाएगा.

इस बात की भी संभावना है कि आयोग लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव संपन्न करा ले. आयोग लोकसभा चुनाव के साथ ही जम्मू-कश्मीर के चुनाव भी करा सकता है, क्योंकि वहां अभी राष्ट्रपति शासन लागू है. ऐसे में 6 महीने के भीतर वहां पर विधानसभा चुनाव कराया जाना जरूरी है. लेकिन घाटी की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए आम चुनाव से पहले चुनाव कराया जा सकता है.

About परमबीर राजपूत 2426 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*