नीतीश सरकार का बड़ा तोहफा : घर बैठे स्नातक करनेवाली छात्राओं को मिलेंगे 25 हजार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : नीतीश सरकार ने अपने बिहार के बेटियों का बड़ा तोहफा दिया है. नीतीश सरकार शुरू से ही महिलाओं और बेटियों के प्रति खासा ध्यान रखा है. बेटियों और महिलाओं के सम्मान में नीतीश सरकार कुछ भी करने को तैयार है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कहना है कि महिलाएं और बेटियां जब सुरक्षित रहेंगी तब ही हमलोग भी सुरक्षित रहेंगे. इन दोनों का सम्मान में ही हम सब का सम्मान है.

राज्य के विश्वविद्यालयों से अब डिस्टेंस मोड में स्नातक करनेवाली छात्राओं को प्रोत्साहन भत्ता के रूप में सरकार 25 हजार रुपये देगी. शिक्षा विभाग के स्तर पर इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं. उम्मीद की जा रही है कि मंगलवार को होनेवाली कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दिए जाने की पूरी संभावना है.

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना का लाभ सक्षम प्राधिकार से मान्यताप्राप्त संस्थानों से स्नातक या समकक्ष उत्तीर्ण होनेवाली छात्राओं को भी मिलेगा. जल्दी ही इसकी सरकार घोषणा करेगी. 25 जुलाई, 2018 के बाद स्नातक (सामान्य, व्यावसायिक एवं तकनीकी पाठ्यक्रम) करनेवाली छात्राओं को एकमुश्त 25 हजार रुपए दिया जाता है.

नीतीश सरकार के यह नियम लागू करने से बहुत सारे बेटियों को फायदा मिलेगा. बहुत सारी बेटियां डिस्टेंस मोड से ही किसी भी विषय में स्नातक करती है. गांव में बेटियों की ज्यादा संख्या मिल जाएगी. इस नियम के लागू होने से बेटियों में खुशी का माहौल देखा जाएगा.

About Md. Saheb Ali 4667 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*