केंद्र का यू टर्न : मोबाइल से आधार लिंक की डेडलाइन खत्म, अब लोगों की नजर कोर्ट पर

लाइव सिटीज डेस्क/नई दिल्ली : मोबाइल फोन से आधार नंबर की लिंकिंग को लेकर पूरा देश टेंशन में हैं. रोज नये नये निर्देश से हर कोई परेशान है. खासकर वैसे लोग तो बेहद परेशान हैं, जो ​अनपढ़ या साक्षर हैं. वे फोन को केवल कॉल रिसीव करने के लिए रखे हुए हैं. अब इस मामले में बड़ी राहत वाली खबर आ रही है. केंद्र सरकार ने बुधवार को मोबाइल फोन से आधार नंबर को लिंक करने की डेडलाइन फिलहाल खत्म कर दी है. अब आप कभी भी मोबाइल को आधार से लिंक कर सकते हैं. हालांकि आधार से जुड़े मामले पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई है. इसमें क्या कुछ खास होता है, यह कल ही पता चलेगा.

इधर मीडिया में आ रही रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार ने आधार से मोबाइल के लिंक मामले में यू टर्न ले लिया है. फिलहाल लिंक करने की डेडलाइन खत्म हो गयी है. केंद्र ने अपना फैैसला वापस ले लिया है. बता दें कि पहले केंद्र ने आधार से लिंक करने की डेडलाइन 31 दिसंबर तय कर दी थी. इसे लेकर देश भर के लोग परेशान थे. वैसे लोग तो बेहद परेशान थे, जिनका अब तक आधार कार्ड नहीं बन पाया है. यहां तक लिंक करानेवाले लोग साइबर कैफे की ओर भाग रहे थे.



आधार कोर्ड से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

वहीं इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में पिछली सुनवाई में केंद्र सरकार की ओर से अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने बताया था कि जिन लोगों के पास आधार नहीं है, सरकार उनके लिए डेडलाइन 31 दिसंबर 2017 से बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर रही है. इसके लिए शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी करने की बात भी कही थी. लेकिन इसके दो दिन पहले ही बुधवार को केंद्र ने यू टर्न ले लिया है. अब इस नये मामले में केंद्र ने मोबाइल से आधार को लिंक करने की डेडलाइन वापस ले ली है. इससे लोगों को बड़ी राहत मिली है.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में याचिकाकर्ता की ओर से श्याम दीवान ने लोगों की परेशानी रखी थी. इधर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में आधार को लेकर बड़ी सुनवाई होने वाली है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसे अहम सुनवाई मानी जा रही है. हालांकि यह कल ही पता चलेगा कि इस पर क्या फैसला आएगा. लेकिन आज बुधवार को केंद्र के डेडलाइन वापस लिये जाने वाले फैसले से लोगों को काफी राहत मिली है.