अलर्ट : उत्तर भारत समेत देश के 15 राज्यों में आंधी-तूफान और तेज बारिश, हरियाणा में स्कूल बंद

मौसम विभाग, अलर्ट, thunderstorm, आंधी-तूफ़ान, desh-videsh, देश-विदेश, bihar hindi samachar, hindi news
प्रतीकात्मक तस्वीर

लाइव सिटीज डेस्क : गृहमंत्री मंत्रालय की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक देश के 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की आशंका जताई गई है. इसको देखते हुये हरियाणा में दो दिन के दिन के लिए स्कूल बंद कर दिये गये हैं. मंत्रालय की ओर से मौसम विभाग के हवाले से कहा गया है कि दिल्ली से जुड़े आसपास के इलाकों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तूफान के साथ बारिश की आशंका है.

गृह मंत्रालय की ओर से अलर्ट जारी किया गया है

बता दें कि बीते सप्ताह राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में आये आंधी-तूफान और बिजली गिरने की घटनाओं से 124 लोगों की मौत और 300 से अधिक लोग घायल हो गये थे. ऐसी किसी भी घटना को देखते हुये गृह मंत्रालय की ओर से अलर्ट जारी किया गया है. मंत्रालय ने बताया है कि जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर 7 मई को आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के साथ बारिश हो सकती है जबकि उत्तराखंड और पंजाब के कुछ स्थानों पर गरज-बरज के साथ बारिश आ सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं.



भारतीय मौसम विभाग के एक परामर्श का उल्लेख करते हुए गृह मंत्रालय ने बताया कि असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ स्थानों पर कल भारी बारिश हो सकती है. जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भी गरज-बरज के साथ बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं. पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी चल सकती है और गरज के साथ बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें : मौसम विभाग ने किया अलर्ट, यूपी में आंधी-तूफ़ान का खतरा बरक़रार

मौसम को देखते हुए हरियाणा सरकार ने 7 और 8 मई को स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए हैं. राज्य के शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को दो दिन बंद रखने के आदेश जारी किए हैं. उन्होंने बताया कि बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.