…तो लाखों अस्पतालों में बंद हो जाएगी यह सुविधा, असर सीधा आप पर होगा

लाइव सिटीज डेस्कः जुलाई 2018 के बाद देश के लाखों अस्पतालों में कैशलेस इन्श्योरेंस फैसिलिटी खत्म हो सकती है. खुद को इस एक्श‍न से बचाने के लिए अस्पतालों के पास कुल 9 माह बचे हैं. अगर इस अवधि में अस्पताल नेशनल एक्रीडेशन बोर्ड ऑफ हॉस्पिटल्स एंड हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स (एनएबीएच) से एंट्री लेवल एक्रीडेशन कराते हैं, तो वे इस एक्शन से बच सकते हैं.

जनरल इन्श्योरेंस काउंसिल के सेक्रेटरी जनरल एम. चंद्रशेखरन ने मीडिया को बताया कि भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) जुलाई 2018 के बाद एनएबीएस से एंट्री लेवल एक्रीडेशन न कराने वाले अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है. इसके तहत, वह बीमा कंपनियों को निर्देश दे सकता है कि जिन अस्पतालों के पास एंट्री  लेवल एक्रीडेशन नहीं है उनके साथ कैशलेस इन्श्योरेंस का बिजनेस न करें. इससे अस्पतालों के बिजनेस पर असर पड़ेगा.

भारतीय बीमा विनियामक एंव विकास प्राधिकरण ने जुलाई 2016 को जारी नोटिफिकेशन में कहा था कि एलोपैथिक इलाज के लिए कैशलेस इन्श्योरेंस की सुविधा वाले सभी अस्पतालों को दो साल में एनएबीएस से एंट्री लेवन एक्रीडेशन कराना होगा. नोटिफिकेशन में तय किए गए दो साल के समय के अनुसार यह समय सीमा जुलाई 2018 में समाप्त हो रही है. लेकिन ज्यादातर अस्पतालों ने अभी तक एंट्री लेवल एक्रीडेशन नहीं कराया है.

इस कदम का मकसद अस्पतालों में सेवाओं की गुणवत्ता को बेहतर बनाना है. जब कोई अस्पताल एनएबीएच के पास एंट्री लेवल एक्रीडेशन के लिए आवेदन करता है तो एनएबीएच कर्मचारी समय-समय पर जाकर अस्पताल का निरीक्षण करते हैं और एनएबीएच द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा करने पर ही एंट्री लेवल एक्रीडेशन मिलता है.

यह भी पढ़ें-

मोदी नहीं बिहार भाजपा के नेताओं से खफा हैं अनंत सिंह, चपरासी दे गया था कार्ड
कब तक रहेंगे किराये में : कीमतें बढ़ने के पहले खरीदें 9 लाख का फ्लैट, ऑफर में Gold Coin भी
iPhone 8 पटना को सबसे पहले गिफ्ट करेगा चांद बिहारी ज्वैलर्स, सोने के सिक्के तो फ्री हैं ही
करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन
धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)