‘बड़ा दिन’ : पाक में कैद कुलभूषण जाधव से मां व पत्नी ने की मुलाकात, मीडिया में आयी तस्वीर

मीडिया में आयी कुलभूषण जाधव की मां व पत्नी से मुलाकात की तस्वीर.

लाइव सिटीज डेस्क : पाकिस्तान में कैद कुलभूषण जाधव के लिए सच में आज ‘बड़ा दिन’ है. उनकी मां और पत्नी के लिए भी बड़ा दिन है. सोमवार को भारत से पाकिस्तान गयी मां और पत्नी ने कुलभूषण जाधव से भेंट की. मां-बेटे की मुलाकात की पहली तस्वीर भी आज पाकिस्तान की ओर से मीडिया में जारी कर दी गयी है. उस तस्वीर में कुलभूषण की पत्नी भी मौजूद है. पाक अधिकारी की मीडिया में आ रही खबर के अनुसार कुलभूषण जाधव से उनकी पत्नी और मां ने विदेश मंत्रालय में भेंट की. यह भेंट लगभग 30 मिनट तक चली. दोनों में कुछ बातें भी हुईं. हालांकि पाक मीडिया के अनुसार कुलभूषण जाधव को राजनयिक मदद नहीं दी जा रही है.

गौरतलब है कि भारत के पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को तीन मार्च 2016 को गिरफ्तार किया गया था. उन पर जासूसी और आतंकवाद के आरोप लगाए गए थे, जिसके बाद पाकिस्तान की सैन्य कोर्ट ने उन्हें मृत्युदंड की सजा सुनाई थी. पाकिस्तान की सैन्य कोर्ट ने जासूसी और आतंकवाद संबंधी आरोपों को लेकर अप्रैल में 47 साल के जाधव को मौत की सजा सुनायी थी. इसके बाद मई में भारत ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का रूख किया था. भारत की याचिका पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने अपना अंतिम फैसला सुनाए जाने तक सजा की तामिल पर रोक लगा दी थी.



 

kulbhushan-jadhav

लेकिन इसमें नया मोड़ तब आ गया जब पाकिस्तान द्वारा गिरफ्तार किये गये भारतीय नागरिक और पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव से उनकी मां और पत्नी को भेंट करने की अनुमति मिल गयी. इसीके तहत सोमवार को कुलभूषण की मां और पत्नी उनसे मुलाकात करने पाकिस्तान पहुंची. इय मुलाकात लगभग आधे घंटे तक हुई. इस दौरान पाकिस्तानी रेंजर्स और एंटी टेररिस्ट स्कवायड, शॉर्प शूटर्स की तैनाती की गई थी. संबंधित क्षेत्र में किसी प्रकार के वाहन को घुसने पर रोक लगा दी गयी थी. इसके बाद जाधव से उनकी मां और पत्नी को पाक विदेश मंत्रालय में भेंट करायी गयी.

मीडिया में आ रही खबर के अनुसार पाकिस्तानी विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने भी इस भेंट की पुष्टि की है. इतना ही नहीं, उन्होंने शनिवार की रात में ट्वीट कर कहा था कि भारत ने हमें बताया है कि कमांडर जाधव की मां और पत्नी 25 दिसंबर को एक वाणिज्यिक उड़ान से पाक जाएंगी. साथ ही उसी दिन लौट जाएंगी. वहीं सोमवार को हुई मुलाकात के दौरान इस्लामाबाद में भारतीय उप उच्चायुक्त जेपी सिंह भी जाधव की पत्नी और मां के साथ मौजूद रहे.