रुझानों में UP-उत्तराखंड में BJP, पंजाब में AAP को मिला बहुमत

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव की आज हो रही मतगणना से सियासी दलों की सांसें अटकी हुई हैं. इन पांचों राज्यों में मतगणना चल रही है. सुबह 11 बजे तक पांचों राज्यों में सभी सीटों पर रुझान आ गए हैं. इनके मुताबिक, यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी बहुमत से सरकार बना रही है. वहीं, पंजाब को आप 89 सीटों से ले जा रही है. गोवा और मणिपुर में बीजेपी सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बनती दिख रही है.

बता दें कि शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने यूपी में तो आम आदमी पार्टी ने पंजाब में मजबूत रुझान दिखाए. सुबह 9.30 तक रुझानों में आप को पंजाब में बहुमत मिलता दिखा. उधर, शुरुआती रुझानों में ही यूपी में बीजेपी काफी आगे चलने लगी थी. फिलहाल, रुझानों के मुताबिक यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी बहुमत लाती दिख रही है. 

हालांकि, यूपी में फिर भी समाजवादी पार्टी पिछली बार के मुकाबले सीटों की भरपाई करती दिख रही है. गोवा में एक वक्त पर बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा क्रॉस कर लिया था, लेकिन फिर नीचे आ गई. सभी 40 सीटों पर रुझान आने बाद बीजेपी 19 सीटों पर दिखाई दे रही थी. बहुमत के लिए 21 सीटें चाहिए.

यूपी की 403 सीटों में से 261 सीटें बीजेपी के पाले में जाती दिख रही हैं. बीजेपी को 61 सीटों का नुकसान हुआ है. वहीं, एसपी 124 सीटें पाती दिख रही है. इसने 72 सीटें अपने पाले में जोड़ी हैं. बीएसपी आठ, कांग्रेस पांच और अन्य पार्टियां चार पर हैं.

यूपी में सुबह 10 बजे तक के रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है. 403 सीटों में से 364 सीटों पर रुझान आ गए हैं. बहुमत के लिए 202 सीटों की जरूरत है. यहां बीजेपी को अबतक के रुझानों में 244 सीटें मिलती दिख रही हैं. पिछली बार के मुकाबले ये 53 सीटों का नुकसान है. एसपी 101 सीटें पाती दिख रही है, जोकि पिछली बार के मुकाबले 58 सीटें ज्यादा हैं.