IRCTC वेबसाइट में हुआ बड़ा बदलाव, पहले ही पता चल जाएगा वेटिंग टिकट कन्फर्म होगी या नहीं

वेटिंग टिकट , भारतीय रेलवे , आरसीटीसी वेबसाइट , waiting ticket , predictive service, irctc website upgrade , IRCTC website

लाइव सिटीज डेस्क : ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट को देखकर यात्री दुविधा में फंस जाते हैं कि टिकट कन्फर्म होगा या नहीं, लेकिन रेलवे की नई व्यवस्था के तहत आपकी यह परेशानी खत्म होने वाली है. अब वेटिंग टिकट लेते समय आपको यह पता चल जाएगा कि सीट कन्फर्म होने की कितनी संभावना है. दरअसल, आज मंगलवार (29 मई) से आईआरसीटीसी की वेबसाइट को नया रूप मिलने जा रहा है और यात्रियों को इसमें कई नई सुविधाएं मिलेंगी.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रतीक्षा सूची भविष्यवाणी की सुविधा के अनुसार, कोई भी व्यक्ति वेटिंग लिस्ट या आरएसी टिकटों के कन्फर्म होने की भविष्यवाणी कर सकेगा. दरअसल यह भविष्यवाणी बुकिंग ट्रेंड पर आधारित होगी.

अधिकारियों ने कहा कि इसका विचार सबसे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल को आया. पिछले साल उन्होंने आईआरसीटीसी पर पूर्वानुमान सेवा को लागू करने के लिए एक साल की समय सीमा दी थी. ट्रेनों और सीटों की उपलब्धता सर्च करने के लिए अब आपको वेबसाइट पर लॉग इन की जरूरत नहीं होगी. पुराने वर्जन में केवल रजिस्टर्ड यूजर्स को यह सुविधा मिलती थी.

और भी सुविधाएं

अधिकारी ने बताया, ‘बुकिंग के दौरान प्रत्येक यात्री को एक अलग कार्ड दिया जाएगा, जिसमें वह अपनी डिटेल उपलब्ध कराएंगे. पहले से भरी हुई जानकारी जल्दी टिकट बुकिंग सुनिश्चत करेगी. ‘My Profile’सेक्शन में यूजर पेमेंट विकल्प के रूप में छह बैंकों की वरीयता सूची बना सकते हैं.’ हर दिन करीब 13 लाख टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक होते हैं.

यह भी पढ़ें : गया में सियालदह राजधानी एक्सप्रेस पर पत्थरबाजी, कई बोगियां क्षतिग्रस्त

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*