आंध्रा-बंगाल की मछली बेचते और रखते पकड़े गए तो लगेगा 10 लाख जुर्माना, 7 साल जेल

andharparadesh-fishes
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : मछली खाने – खिलाने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए है . बिना देरी तुरंत जाग जाइए . बिहार सरकार ने निर्णय कर लिया है . सोमवार से बिहार में आंध्र प्रदेश से आने वाली मछली की बिक्री पर रोक लगा दी गई है . बताया गया है कि आंध्र प्रदेश से आने वाली मछलियों के खाने से कैंसर होने का खतरा उत्‍पन्‍न हो रहा था . इसे कंफर्म करने को लैब टेस्टिंग कराई गई थी .

वहीं स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने प्रेस कांफ्रेस कर बताया कि आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल से आने वाली मछलियों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है. उन्होंने आगे कहा कि इस आदेश को ना मानने पर 7 साल की सजा और 10 लाख का जुर्माना हो सकता है. प्रधान सचिव ने कहा कि 15 दिनों तक मछली बिक्री और भंडारण पर रोक लगा हुआ है. यह आदेश 14 जनवरी से 29 जनवरी तक प्रभाव में रहेगी. अभी पशुपालन विभाग व् एक्सपर्ट मछलियों पर अध्ययन करेंगे. उसके बाद कोई निर्णय लिया जाएगा.

दरअसल, मामला यह है कि आंध्र प्रदेश से बिहार आने वाली मछलियों में केमिकल फार्मेलिन पाया गया है . केमिकल फार्मेलिन का इस्‍तेमाल मछलियों को अधिक दिनों तक प्रीजर्व रखने के लिए किया जा रहा है आंध्र प्रदेश के कारोबारियों द्वारा . होता यह है कि आंध्र प्रदेश से बिहार में मछलियों को लाने में सड़क मार्ग से कई दिन लग जाते हैं . ऐसे में, इसे प्रीजर्व रखने को केमिकल फार्मेलिन का प्रयोग किया जा रहा था .

यह भी पढ़ें – संभल जाएं बच्चे ! अब पांचवीं व आठवीं में फेल करने का कानून हो गया लागू

यह भी पढ़ें – सियासी दही-चूड़ा भोजः NDA में दिखा गजब का प्यार, वशिष्ठ नारायण ने अपने हाथ से चिराग को खिलाया

बिहार सरकार को मछली में केमिकल फार्मेलिन के प्रयोग की शिकायतें मिली थीं . यह फार्मेलिन हमारे – आपके भीतर कैंसर रोग की संभावनाओं को जन्‍म देता है . जानकारी के बाद नवंबर में फार्मेलिन के माध्‍यम प्रीजर्व कर आंध्र प्रदेश से बिहार लाई जा रही मछलियों को लैब टेस्टिंग के लिए कोलकाता और सीएफआरआई की कोचीन लैबोरेटरी में भेजा गया . लैब टेस्टिंग की मिली रिपोर्ट में शिकायतें सही पाई गईं हैं.

आपको बता दें कि इससे पहले भी 30 सितंबर को भी ऐसी खबरे आ रही थी कि बिहार में आंध्र प्रदेश से आनेवाली मछलियों की बिक्री पर राक लगाई जाएगी. लेकिन उस वक्त सरकार ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया. तय था की 1 अक्टूबर से इनकी सेलिंग बिहार में बंद हो जाएगी. लेकिन इस बार सरकार ने  मछली की बिक्री पर रोक का एलान कर दिया है.

About परमबीर सिंह 791 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*