ये हैं दुनिया के सबसे महंगे फल, आप अपनी पूरी प्रॉपर्टी भी बेच दो तो भी नहीं खरीद पाओगे

लाइव सिटीज डेस्क : दुनिया में कई ऐसी चीजें हैं जो बेहद कीमती होते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी फल हैं जिसे आप खरीदने की सोच भी नहीं सकते. आप ने दुनिया की सबसे महंगी कारें, घर और गाड़ियों के बारे में पढ़ा होगा. लेकिन यह है दुनिया के 10 सबसे महंगे फलों की सूची जिनकी कीमत देखकर आप हैरान हो जाएंगे.

1. Yubari Muskmelon (युबरी खरबूजा) –

वैसे तो हम खरबूजे बहुत खाते हैं क्योंकि यह है हमारे यहां खेतों में और फार्म में बहुत उगाया जाता है और के सस्ते में ही मिल जाता है. पर क्या आपने सोचा है कि खरबूजे की कीमत भी लाखों में हो सकती है. हां यह सच है युबरी खरबूजा जो जापान में उगाया जाता है. वह दुनिया का शायद सबसे महंगा फल है और दुनिया का सबसे महंगा खरबूजा है. यह खरबूजा दिखने में तो आम खरबूजे जैसा ही है पर खाने में एकदम लजीज और बिल्कुल स्वादिष्ट है. इसमें इसे जापान में तैयार किया गया था. यह केवल जापान में उगाया जाता है और इसको जापान बाहर कम ही एक्सपोर्ट करता है. एक खरबूजे की कीमत $11500 अमेरिकन डॉलर है यानी कि 7,79,871.92 रुपए है.

2. Densuke Watermelon (तरबूज) –

Densuke तरबूज जापान में उगाया जाता है और यह तरबूज इतना बड़ा होता है. यह एक तरबूज करीब 24 पाउंड का होता है और यह कोई आम तरबूज नहीं है जो हमारे बाजारों में मिलता है. यह जापान की तकनीक से उगाया हुआ एक अलग तरह का तरबूज है जो बहुत ही स्वादिष्ट और पानी से भरपूर होता है. यह तरबूज कई कई दिनों तक खराब भी नहीं होता और इसे साल भर तक रखा जा सकता है. इस तरबूज की कीमत 6100 अमेरिकन डॉलर है यानि की 4,13,671.19 रुपए है. और यदि आपको यह तरबूज खाना है तो सिर्फ जापान में जाकर खाया जा सकता है.

3. Ruby Roman Grapes (रूबी रोमन अंगूर) –

रूबी रोमन अंगूर जापान में ही पाया जाता है और यह दुनिया का सबसे महंगा अंगूर है क्योंकि इश्क अंगूर के एक गुछे में सभी अंगूर एक ही आकार के मिलेंगे. पिंग पोंग बोल के जैसे और यह अंगूर काला रंग का होता है. और इस अंगूर सिर्फ एक सीजन में ही तैयार किया जाता है और साल भर स्टोर करके रखा जाता है. इस अंगूर को टेबल ग्रेप्स भी कहा जाता है. इस अंगूर के एक गुछे की कीमत $4000 है अमेरिकन डॉलर है यानी 2,71,259.80 रुपए है. और लगभग दुनिया के सबसे महंगे फल जापान में ही मिलते हैं क्योंकि जापान में तकनीक बहुत ज्यादा है और उन तकनीक का बेहतर उपयोग करके फल बेहतर से बेहतर तैयार किए जाते हैं.

4. Taiyo No Tamago Mangoes (आम) –

आम को फलों का राजा कहा जाता है और यह बहुत ही स्वादिष्ट फल है. पर Taiyo No Tamago अलग प्रकार का आम जो जापान में उगाया जाता है जिसे एक एग्स ऑफ सन भी कहा जाता है. ये आम बहुत ही महंगा आम है जो जापान में पाया जाता है और यह आम अंडे के आकार का होता है जो एक अलग तरह का होता है. यह आधा लाल और आधा पीला होता है और नॉर्मल आमों से बिल्कुल ज्यादा बड़ा लगता है. यह आम जापान में गर्मी और सर्दी के बीच के मौसम में तैयार किया जाता है. इसलिए यह बहुत ही ज्यादा महंगा है और इस आम की कीमत लगभग 1500 अमेरिकन डॉलर है यानी कि इतने 1,01,722.42 रुपए है.

5. Pineapples From Lost Garden Of Heligan (Heligan गार्डन के अनानास) –

पाइनएप्पल पाइनएप्पल तो आपने बहुत ही ज्यादा खाए होंगे क्योंकि पाइनएप्पल हमारे बाजारों में आसानी से मिल जाता है और ज्यादा महंगा भी नहीं है. यह हमारे देश में बहुत मात्रा में होता है. यह लगभग हर मौसम में ही मिल जाता है. Heligan गार्डन इंग्लैंड में है और जो यूरोप में स्थित है और यूरोप में पाइनएप्पल बड़ी मुश्किल से पाए जाते हैं. लेकिन Heligan गार्डन एक ऐसा स्थान है जहां पर पाइनएप्पल पाए जाते हैं और वह बिल्कुल ही स्पेशल पाइनएप्पल बनता है क्योंकि इन पाइनएप्पल को बनने में लगभग 2 साल का समय लगता है. और इनको पकाने के लिए कुछ खाया और घोड़े के पेशाब की जरूरत होती है और यह पाइनएप्पल केवल थोड़े से ही तैयार होते हैं. क्योंकि इनको उस अलग वातावरण की जरूरत होती है जिसके लिए बहुत ही ज्यादा खर्चा होता है. यह पाइनएप्पल बिल्कुल पीले रंग का होता है और एक पाइनएप्पल की कीमत 1600 डॉलर होती है यानी कि इतने 108503.92 रुपए है.

6. Square Watermelon (चोरस तरबूज ) –

वैसे तो सभी तरबूज ही गोल होते हैं. और जो हमारे बाजार में मिलता है वह तरबूज तो बिल्कुल गोल होता है. लेकिन क्या आपने सोचा है कि तरबूज स्क्वायर भी हो सकता है. स्क्वायर तरबूज जापान के एक बेहतरीन तकनीक के द्वारा तैयार किया गया तरबूज है जो बिल्कुल चौरस होता है और केवल जापान में ही पाया जाता है. जापान पहले अपने फलों को एक्सपोर्ट नहीं करता था केवल अपने देश में ही रखता था. लेकिन सन् 2014 के बाद जापान ने यह विदेशों में भी एक्सपोर्ट करना चालू कर दिया है. यह तरबूज डेकोरेशन के लिए बहुत ज्यादा काम आता है और खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट है. एक तरबूज की कीमत $800 अमेरिकन डॉलर यानी 54,251.96 रुपए है.

7. Sembikiya Queen Strawberries –

स्ट्रॉबेरी वैसे तो महंगी है क्योंकि यह अलग-अलग ब्रांड की भी आती है और हमारे बाजारों में भी यह पैकेट में महंगी मिलती है. क्योंकि इसको तैयार करने की लागत बहुत ज्यादा है और इसको तैयार होने में समय भी बहुत ज्यादा लगता है. पर Sembikiya Queen स्ट्रोबेरी कुछ ज्यादा ही स्पेशल है क्योंकि इन स्ट्रोबेरी की कोई ब्रांड नहीं है और ये नेचुरली इतनी लाल है कि इनके ऊपर हरे पत्ते भी हैं. यह स्ट्रॉबेरी अलग तरह से तैयार की जाती है और यह कई दिनों तक स्टोर रखी जा सकती है लेकिन कुछ स्ट्रॉबेरी स्टोर नहीं रखी जा सकती इसलिए इन स्ट्रॉबेरी की कीमत इतनी ज्यादा होती है. यह स्ट्रॉबेरी एक पैकेट में करीब 12 आती है और उस पैकेट की कीमत $85 है यानि की 5764.27 इतने रुपए है.

8. Sekai Ichi Apples (सेकी इची सेब) –

सेब तो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक बताया जाता है और यह आसानी से बाजार में मिल जाता है. और कुछ सेब सस्ते दामों पर भी मिल जाते हैं लेकिन कुछ जो अच्छी क्वालिटी के होते हैं वह महंगे प्राप्त होते हैं. लेकिन एक सेब ऐसा है जिसका नाम सेकी इची सेब है. इस सेब के बारे में आपने कम ही सुना होगा क्योंकि यह दुनिया का सबसे महंगा और सबसे बड़ा सेब है जो करीब 15 इंच का है और यह दुनिया का नंबर 1 और सबसे स्वादिष्ट सेब है. एक सेब की कीमत $11 है यानी कि 745.96 इतने रुपए है.

9. Dekopon Citrus (जापानी संतरा) –

संतरा वैसे तो सभी जगह मिल जाता है लेकिन कई जगह संतरे बहुत बढ़िया होते हैं और कई जगह के अच्छे नहीं होते. और यदि आपको संतरे खाने का शौक है तो आप जापान के Dekopon Citrus खा कर देखिए. वह दुनिया का सबसे स्वादिष्ट संतरा है. वह देखने में बड़ा होता है. अंदर से उसके अलग-अलग पार्ट नहीं होते. वह एक ही होता है और बहुत ही लाजवाब होता है. यह सिर्फ जापान में ही मिलता है और बाहर कहीं एक्सपोर्ट नहीं किया जाता. तो यदि आपको खाना है तो आपको जापान ही जाना पड़ेगा. यह संतरा देखने में तो आम संतरा की तरह दिखेगा पर इसका ऊपर का भाग सुजा हुआ होता है और इस 6 संतरों की कीमत $80 होती है यानि इतने 5425.20 रुपए है.

10. Buddha Shaped Pears (बुद्ध के आकार की नाशपाती) –

यह नाशपति कोई आम नाशपति नहीं है जो हमें बाजार में मिल जाती है. हमारे विचारों में तो लगभग एक ही प्रकार के नाशपति मिलती हैं जो हम सबको पता है. लेकिन इसके नाम से ही पता चलता है कि यह बुद्धा के आकार की है जो चाइना में होते हैं. चीनी किसानों ने ऐसी नाशपती तैयार की है जो पेड़ के ऊपर ही बुद्धा के आकार की तैयार होती है क्योंकि चाइना में बुद्धा को बहुत माना जाता है मन भाव से माना जाता है. इसलिए भक्ति भावना को जोड़कर इस फल को तैयार किया जाता है और इस फल की कीमत 9 डॉलर है यानी कि 610.33 रुपए है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*